Introduction: नमस्कार दोस्तों, आज स्टूडेंट्स की सबसे बड़ी समस्या पढ़ाई कैसे करें इसी टॉपिक को कवर किया हूं, जिनमें स्टूडेंट से जुड़े कई सारे प्रश्नों का उत्तर मिलने वाला है, पढ़ाई में मन कैसे लगाएं? पढ़ने का सही समय क्या होता है? पढ़ाई में मन लगाने का तरीका,  देर रात तक पढ़ाई कैसे करें?

पढ़ाई कैसे करें हिंदी में -  Padhai kaise kare in hindi
पढ़ाई कैसे करें हिंदी में -  Padhai kaise kare in hindi 

अक्सर स्टूडेंट क्लास में शिक्षकों से पूछा करते हैं सर पढ़ाई कैसे करें और पढ़ने का सही समय क्या होता है? तो मैं अपना Experience  शेयर करूंगा, पढ़ाई करने का सही समय वही होता है, जब आपको पढ़ने का मन हो चाहे वह दिन का 12 बजे हो या फिर रात का। यह कभी मायने नहीं रखता है दिन में याद नहीं होता है और रात में अच्छी याद होती है हां यह बात मैं कह सकता हूं रात में पूरा वातावरण शांत रहता है, दिन की तुलना में।

देर रात तक पढ़ाई कैसे करें?

देर रात तक पढ़ाई करते समय अपनी आंखों के पलकों के ऊपर वैसलीन का प्रयोग करें। यह नींद से बचने में आपकी मदद करेगा।

पढ़ते वक्त जब आधी रात को नींद आती है तो Facewash कर मुंह को अच्छे से धो लें। जिसमें मेथेनॉल और शीतल कण होते हैं, यह आपके नींद को जादुई तरह से गायब करने में मदद करता है।

आधी रात में कॉफी से बचें क्योंकि यह थोड़ा देर के लिए नींद को उड़ा देता है, लेकिन इसके बाद  जो नींद आएगी वो पहले से ज्यादा हावी होगा।

पढ़ाई में मन लगाने का तरीका

पढ़ाई करते समय चॉकलेट खाएं, शोध कहता है कि चॉकलेट चीजों को तेजी से याद करने में मदद करता है।

कमरे से सभी घड़ियों तथा हाथ से घड़ी को निकाल दे, और किसी भी मशीन को देखने की कोशिश ना करें जो आपको समय दिखता हो। इससे आपको आपके मूड के अनुसार पढ़ाई करने में मदद मिलेगी। कुछ समय अंतराल के बाद अपने बैठने की स्थिति बदलें।

मोबाइल Notification को बंद कर दें और अपने फ़ोन को Silent कर दे। पढ़ाई करते समय बहुत सारा पानी पियें।

थके या चिरचिरा होने पर भीमा संगीत सुनें इससे आपको आराम मिलेगा। थके होने पर कोई आसान काम जैसे Lab Assignment लिखना या Lab कॉपी लिखना आदि काम कर ले।

जब आप पढ़ाई कर रहे हो तो अपने Gf/Bf/Crush को कभी भी मैसेज ना करें। Ebook का उपयोग करने से बचें, इसके बदले में पुस्तक का उपयोग करें।

नई पुस्तकों का उपयोग करने के बजाय पुरानी पुस्तकों का उपयोग करें, यह आपको एहसास दिलाता है किसी ने इसे पहले ही समाप्त कर दिया था इस लिए यह आसन हो जाता है।

अपने सबसे अच्छे दोस्त से कॉल पर बात करने से तनाव कम होने में मदद मिल सकती है। यदि आप देर रात तक काम करना चाहते हैं तो अपने कमरे के AC को बंद कर दे।

पोर्न देखने से आपके दिमाग को ताजा नहीं करेगा बल्कि यह आपकी ऊर्जा को खत्म कर देगा।

मोबाइल से पढ़ाई कैसे करें?

जैसा कि आप जानते हैं कोरोना जैसे महामारी में सबसे ज्यादा परेशान हुआ है,  तो वह है स्टूडेंट। क्योंकि वह अपने पढ़ाई के लिए कोचिंग संस्थान, स्कूल, कॉलेज नहीं जा पा रहे हैं और पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं।

 लेकिन हम लोग मोबाइल से भी पढ़ाई कर सकते हैं, अब वह कैसे बहुत से लोग मोबाइल का सही इस्तेमाल करते हैं तो बहुत से लोग इसका गलत उपयोग भी करते हैं। बहुतों को तो अभी तक यही पता नहीं है कि हम मोबाइल से ही पढ़ाई कर सकते हैं लेकिन वास्तव में हम मोबाइल से पढ़ाई कर सकते हैं। जैसे मैं यूट्यूब से पढ़ाई कर सकते हैं बहुत सारे Learning App से paid Course ले के पढ़ाई कर सकते हैं।

Final Thoughts

उपयुक्त आर्टिकल में पढ़ाई कैसे करें जो बताया हूं अगर आप उन पर अमल करते हैं अपने दिनचर्या में शामिल करते हैं तो पढ़ाई में मन लगा सकते हैंऔर अच्छी पढ़ाई कर सकते है।

हमें पूर्ण आशा है कि आपको spbambam की सभी आर्टिकल के तरह यह आर्टिकल भी पढ़ाई कैसे करें अच्छा लगा होगा।

यह भी आपको पढ़ना चाहिए


















Post a Comment

नया पेज पुराने