Goals कैसे बनाएं और कैसे पाएं हिंदी में - How to set Goals in Life in Hindi 

Introduction: नमस्कार साथियों, अक्सर लोग हमसे सवाल करते हैं, मुझे कुछ बड़ा करना है। जब मैं उनसे पूछता हूं कुछ में क्या बड़ा करना है, तो उनके पास कोई एक शब्द नहीं होता कभी Business करने का बात करता है तो कभी एक शिक्षक बनने का बात करता है तो कभी बड़े-बड़े सपने देखते हैं आईएएस आईपीएस बनने के । यानी उनका कोई एक Goals निर्धारित नहीं है। चलिये हम बताते हैं Goals कैसे बनाएं और कैसे पाएं? 

Goals कैसे बनाएं और कैसे पाएं हिंदी में - How to set Goals in Life in Hindi
How to set Goals in Life in Hindi 


बड़े लक्ष्य को पाने के लिए एक Goals सुनिश्चित करना अति आवश्यक होता है। जब मैं बड़े-बड़े बिजनेसमैन, एक्टर इत्यादि का बायोग्राफी पढ़ता हूं तो उनमें अपनी सफलता का राज एक लक्ष्य (Goals)  पर काम करना ही बताते हैं।

कहने के लिए तो कुछ भी कह देते हैं मेरा Goals बहुत बड़ा है, मैं जिंदगी में वह हासिल करना चाहता हूं जो हर किसी का सपना हो,  कह देना आसान होता है लेकिन एक ही Goals पर काम करना बहुत कठिन होता है।

अब Goals कैसे बनाएं और कैसे पाएं इनके बारे में जानते हैं- 

Goals क्या है?

1970  में Famous Movies Star BRUCE LEE लेकिन वे तभी Famous नहीं थे। आपने भी उनके अनेक सारे मूवी देखे होंगे उसने अपने आपको एक Latter लिखा। जिनका Tittle दिया My Secret, उसने Latter के अंदर लिखा मैं 1980 तक में USA का सबसे बड़ा ORINTAL MOVIE STAR बनूंगा। और मुझे भी भला संपत्ति होगी,उस Latter को उन्होंने अपने बेडरूम के चारों तरफ चिपका दिए। और 1980 आते-आते उसका अरमान पूरा हो गया, सपने पूरे हो गए। प्रिय साथियों जब तक Goals नहीं बनाएंगे तब तक बैठकर सोचते जाएंगे और समय बीतता चले जाएगा। बाद में पछताने के शिवाय कुछ नहीं मिलेगा।

जब तक Goals नहीं बनाएंगे तब तक उसके दिशा में एक कदम भी आगे नहीं बढ़ सकते हैं। जब तक यह कहते रहेंगे मुझे कहीं जाना है आपके आसपास से कितनी ट्रेनें जाती रहे, Flights जाती रहे, आप कुछ नहीं कर सकते है। लेकिन जिस क्षण आप तय कर लेंगे मुझे मुंबई जाना है, कोलकाता जाना है, दिल्ली जाना है, सूरत जाना है उस वक्त उसी बाजू से जाने वाली ट्रेन आपके काम निश्चित कर सकती है।

आपको जो बनना है उन्हें एक कॉपी के कोने में नहीं बल्कि एक अच्छे पेन और एक अच्छे डायरी के पहला पेज पर लिखिए मुझे आने वाले अगले वर्ष में क्या करना है।

साथ ही एक दिनचर्या (Rutine) बनाइए उस दिनचर्या को भी अपनी डायरी में नोट कीजिए, रात में जब आप बिस्तर पर जाते हैं या फिर सुबह जगने के तुरंत बाद आपको पूरे दिन मैं क्या करना है उनको लिखिए।

Famous Comedion JIM CARREY जब उनके पास कुछ भी नहीं था उसने अपने नाम से एक बड़ा चेक ख़ुद को लिख दिया। आसपास के सब लोग हंस रहे थे। उसने चेक को मोड़ा और अपने जेब में डाल दिया वह हर दिन चेक को निकालकर देखते उस चेक के नंबरों से उन्हें प्यार हो गया। वह हर वक्त सोचते यह नंबर में कैसे हासिल कर सकता हूं और एक दिन वह शिखर पर पहुंचे वैसे हजारों नंबरों को उसने हासिल किया।

"Goal ऐसा होना चाहिए जो आसानी से हासिल न हो बल्कि उसके लिए थोड़ा Stretch करना पड़े"

Goals बार-बार याद आने के लिए अपने मोबाइल में 3- Reminder लगाएं, कम से कम दिन में तीन बार अपने Goals को जरूर पढ़ें। अगर आपने उस गोल का Images कहीं लगा रखे हैं तो उसे बार-बार देखें। प्रत्येक दिन हर हाल में अपने Goals के प्रति Re-Read करें। उतना गोल के प्रति प्रेम, अपनापन, जुनून पैदा होगा, अपने मोबाइल के वॉलपेपर पर, लॉक स्क्रीन पर अपने Goals का Images को लगा दे। 
 
10 जगह 5 -5 फीट का गड्ढा खोदा जाय, तो पानी नहीं निकलेगा लेकिन एक ही जगह पर 50 फीट तक  गड्ढा खोदा जाए तो वहां से पानी जरूर निकलेगा। यानी हमें किसी एक ही Field  में काम करनी होगी।

"उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य प्राप्ति ना हो जाए"

Final Thoughts 

हमें पूर्ण आशा है कि आपने आज Goals कैसे बनाएं और पाएं इनके बारे में बारीकी से समझा, Goals बड़ा रहेगा तो सफलता भी बड़ी मिलेगी। यदि आपके मन में भी कोई प्रश्न आ रहा हो तो आप हमने कमेंट में जरूर बताएं शीघ्र ही मैं उनका उत्तर दूंगा।

Post a Comment

नया पेज पुराने