Introducation: नमस्कार दोस्तों, आज के युवा पीढ़ी की सबसे बड़ी समस्या ब्रेकअप है। इस आर्टिकल में जानेंगे ब्रेकअप से बाहर कैसे आये और कुछ इन से जुड़ी बातें ब्रेकअप का मतलब क्या होता है? ब्रेकअप से बचने के उपाय, ब्रेकअप के बाद क्या करना चाहिए, ब्रेकअप के बाद कैसे संभाले? 

ब्रेकअप से बाहर कैसे आये हिंदी में - Breakup se bahar kaise Nikle Hindi
Breakup se bahar kaise Nikle Hindi


ब्रेकअप के बाद कुछ इंसान टूट जाते हैं तो कुछ रिकॉर्ड तोड़ जाते हैं, 

ब्रेकअप का मतलब क्या होता है?

ब्रेकअप शब्द का इस्तेमाल किसी के प्रेम शब्द के टूटने के लिए किया जाता है। यानी कि दो प्रेमी आपस में प्रेम करते है जब तक उनका प्यार चल रहा है ठीक है, लेकिन जब वो अलग अलग हो जाते है, उनका प्यार टूट जाता है या उनके संबंध में कोई दरार आ जाती है, तो उसको ब्रेकअप होना कहा जाता है।

किसी भी रिश्ते को भूलना आसान नहीं होता है खास करके तब, जब रिश्ता भावनाओं से जुड़ा हो। उससे भी खास तब जब रिश्ता प्यार का हो मतलब  एक Love Relationship का हो।

जब हम किसी अपनों से अलग होते हैं तो उस दर्द को भुला पाना आसान नहीं होता है व्यक्ति उसे भूलने की बहुत कोशिश करता है लेकिन उसकी भावनाएं उस पर भावी हो जाती है। कभी-कभी तो वह डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। 

इस समय व्यक्ति अक्सर वही गलतियां करता है जो गलतियां उसे नहीं करना चाहिए, उस व्यक्ति को फोन लगाता है, उनसे बात करने का कोशिश करता है, अकेले रूम में जाकर बंद कर लेता है खुद को। क्योंकि ब्रेकअप का वक्त बहुत ही बुरा होता है।

 तो आज जानने वाले है प्यार-व्यार सब धोखा है अभी जिंदगी में आगे बढ़ लो सिर्फ अभी मौका है।

आज हम जाने वाले हैं ब्रेकअप को हैंडल कैसे करें? सबसे पहली बात याद रखना जो ब्रेकअप के बाद इंसान सबसे बड़ी गलती करता है। ब्रेकअप के बाद उस इंसान को भूलना चाहता है जोकि आपको नहीं करना है। उस इंसान का नाम ले ले कर भूलना चाहता है अपने दोस्तों को बताता है साक्षी मेरी जिंदगी से चली गई है। जब तक आप उसका नाम लेते रहेंगे तब तक कभी भी उसे नहीं भूल पाएंगे।

एक उदाहरण से हम आप को समझाते हैं आप अपनी माँ से कितने प्यार करते हैं अपनी आंखें बंद कीजिए और अपनी माँ को याद मत कीजिए तो आप सोच रहे होंगे यह कैसी बात कर रहा है जो कि संभव ही नहीं है जैसे ही मां शब्द आता है तो अपनी मां का फोटो आपके मस्तिष्क में घूमने लगता है, बार-बार मां काली फोटो सामने आता है।

ब्रेकअप के बाद क्या करना चाहिए?

कुछ लोग इस भ्रम में डूबे हुए हैं शराब पीने के बाद हम सब कुछ भूल जाते हैं, लेकिन ऐसा नहीं होता है, पीने के बाद सबसे पहले उस व्यक्ति को फोन लगाता है, मैसेज करता है, जिस पर उसे अपना भड़ास निकालना होता है।

आप उस इंसान को भूलने की बिल्कुल कोशिश ना करें अपने आप को किसी न किसी काम में व्यस्त रखें।

अपने परिवार के साथ समय को व्यतीत करें गिटार बजाना सीखे, क्रिकेट खेले एवं किताबें पढ़ें।

कई बार तो लोग ब्रेकअप के बाद अकेले कमरे में बंद कर लेते हैं, जैसा की देवदास बन जाते हैं, बाहरी दुनिया से कोई मतलब ही नहीं रखते हैं इंसान यही आ के सबसे बड़ी गलती करता है जो कि आपको नहीं करना है।

जोकि इस वक्त आपको अपना टाइम व्यतीत अपने फैमिली और अपने दोस्तों के साथ व्यतीत करना है।

अब देखिए ब्रेकअप के वक्त यदि इंसान अकेला बैठेगा तो वह बहुत ज्यादा परेशान रहेगा। चिड़चिड़ापन महसूस करेगा। उन्हीं चीजों को याद करेगा जिसके कारण वह गलत कदम भी उठा सकता है। 

कभी-कभी तो ब्रेकअप के बाद व्यक्ति खुद को ही गलत महसूस करने लगता है। हम में ही कोई कमी था जिसके कारण वह छोड़ कर चले गई। यानी वह खुद को ही दोषी मानने लगता है। जबकि सामने वाला व्यक्ति धोखेबाज होने के बाद भी अपनी लाइफ को पूरी Enjoy करते रहता है। ये व्यक्ति परेशान होते रहता है

इस चक्कर में वह व्यक्ति अपना salf confidence खो बैठता है, Salf Confidence को पुनः वापस लाने में बहुत  वक्त देने पड़ते हैं। कभी तो व्यक्ति सोचने लगता है मेरा किस्मत ही खराब था इसलिए उसे सामने वाला व्यक्ति नहीं मिला, जबकि आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं सोचना है।

आपको यह सोचना है सामने वाले व्यक्ति की किस्मत खराब है क्यों कि आप उसे नहीं मिले।

कई बार तुम ब्रेकअप के बाद आत्महत्या करने के लिए भी तैयार हो जाते हैं लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है इसे आपके सामने वाले व्यक्ति का भी जिंदगी खराब हो जाता है।

जब इंसान को प्यार होता है तो उसे लगता है मुझे पूरा दुनिया मिल गई है, लेकिन वही जब ब्रेकअप हो जाता है तो उसे लगता है मेरी पूरी दुनिया ही उजड़ गई है। इसलिए सोने वाला इंसान उस इंसान की जिंदगी गुजारने के लिए व्याकुल रहता है जो की पूरी तरह से गलत है।

इसलिए अब आप को स्वीकार करना होगा अब वह आपके जिंदगी में नहीं है आपकी जिंदगी से अलग हो गई है आप भी अपनी जिंदगी को आगे बढ़ाइए। और उसे ही मौका दीजिए अपनी जिंदगी को आगे बढ़ाने का। 

Final Thoughts: 

हमें पूर्ण आशा है कि ब्रेकअप से बाहर कैसे आये इनके बारे समझ चुके हैं, साथ ही आपने ब्रेकअप का अर्थ, ब्रेकअप से बचने के उपाय भी बारीकी से हिंदी में जानकारी ले चुके है।

हमें आशा है कि आपको spbambam.com की  सभी आर्टिकल्स के तरह ही या आर्टिकल भी पढ़ने में मजा आया होगा। यदि आपके दोस्त का भी ब्रेकअप हुआ हो, तो ब्रेकअप से कैसे बाहर आये यह आर्टिकल उन्हें भी शेयर कर सकते हैं जिनसे इनका लाभ वह भी उठा सके।


यह भी आपको पढ़ना चाहिए










Post a Comment

नया पेज पुराने