Introduction: नमस्कार दोस्तों, आज का यह आर्टिकल उन सभी दोस्तों के लिए है जो वाकई में कुछ करना चाहता है, खुद को बदलना चाहता है, लेकिन वह कर नहीं पाता है। 6 महीने में खुद को कैसे बदले  मैं बताऊंगा। आप एक सही आर्टिकल पर आये है, अपने जीवन का Experience भी शेेेेेयर करने वालाा हूं।
महीने में खुद को कैसे बदले हिंदी में ?  How to Change y our life in 6 Months  in Hindi?
 How to Change y our life in 6 Months  in Hindi?

मैं खुद को बदलना चाहता हूं मुझे नहीं चाहिए ऐसे जिंदगी और मुझे ऐसे जिंदगी से आगे Future में नहीं जाना है। मैं भी सफलता के लिए तड़प रहा हूं मुझे भी Success चाहिए लेकिन मैं खुद को बदल नहीं पा रहा हूं, बदलने का कोशिश तो मैं लाख किया लेकिन फिर भी खुद को नहीं बदल पा रहा हूं। ना मेरा मन मानता है ना मेरा दिल।दोस्तों आप सभी के साथ भी यही Problem है ना। 

 "We can not change our nature But we can change our Habbits and Manners"

हमलोग अपने Nature को नहीं बदल सकते है लेकिन हमसब अपने Habbits और Manners को तो बदल सकते है। जैसे-जैसे ही Habbits और Manners बदलने लगता है वैसे-वैसे ही हम बदले लगते है।
खुद को बदलना यानी अपनी आदत को बदलना, आपकी आदत बदल जाएगी तो आपका जीवन अपने आप बदलने लगेगा।
किसी भी काम को छोड़ने या आदत बनाने के लिए 21 दिन का समय लगता है । आप Meditation कर रहे हो Self Study कर रहे हो, कि गाड़ी चलाने के लिए सीख रहे हो। यदि लगातार 21 दिन तक करते हैं तो वह आपका आदत बन जाएगी। 

एक छोटा सा उदाहरण के तौर पर समझते हैं- जब मोटरसाइकिल चलाने के लिए सीख रहे होते हैं, तभी हमें पता रहता है 1 गियर आगे लगाना है और 3 गियर पीछे लगाना है।

 याद रहता है लेकिन फिर भी हम गलती कर देते हैं लेकिन धीरे-धीरे जब गाड़ी चलाने लगते हैं। तो तभी आप गाड़ी को चला नहीं रहे होते हैं सिर्फ ड्राइवर की सीट में बैठे रहते हैं।

 गाड़ी तो अपने आप चलने लगता है यानी आपको आदत बन गई है कब कौन सा गियर लगाना है गाड़ी चलाते वक्त अब बात भी कर लेते हैं, पानी भी पी लेते हैं, फिर भी नहीं भूलते हैं कब कौन सा गियर लगाना है यह कब होता है जब आदत बन जाता है।

खुद को बदलने में मेडिटेशन एवं योगा भी अहम भूमिका निभाता है।

 अब हम जानते हैं कुछ ऐसे तथ्य जो हमें 6 महीने में खुद को बदले में मददगार साबित होगा।

अपना आज का काम को कल पर न टालकर आज ही करने की आदत डालें, लाइफ में जबरदस्त सुधार महसूस होने लगेगा।

समय से सोने और समय से जगने की आदत बना ले, अर्थात एक नियमित दिनचर्या का पालन करें, फिर देखिये आप में गजब का परिवर्तन आने लगेगा।

खुद को दूसरों की निंदा और चुगली करने से बचाए रखने की आदत डालें इससे आपको जबरदस्त लाभ होगा।

अपने सभी कामों को पूरा लगन और मेहनत से करने का निश्चय करें, इससे आपके जीवन में सफलता की दर दोगुनी हो जाएगी।

 ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखें जो नकारात्मक एनर्जी देता है, दूसरों से तुलना करना बंद करें यदि आप नहीं रुकते हैं तो आप अपने क्षमताओं को कभी नहीं पहचान पाएंगे।

जीवन की सबसे बड़ी सफलता प्रयत्न करना, यह हमेशा ध्यान रखें। मैं रोया क्योंकि मेरे पास जूते नहीं थे जब तक की मैंने ऐसे आदमी को नहीं देखा था जिनके कोई पैर ही नहीं था, शिकायत न करें।

दिन की योजना बनाएं इनमें आपको कुछ मिनट लगेंगे लेकिन आप के दिन बचेंगे। कुछ मिनट मौन के साथ बैठो यानी मेरा मतलब खुद के साथ बैठो, खुद के।

स्वस्थ शरीर में स्वस्थ दिमाग निवास करता है, हमेशा कुछ देर कसरत और फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें।

Porn देखना बंद करो, PUBJ, Call of Duty, COC आदि जैसे खेल खेलना बंद कर दे, यह खेल आपके कीमती समय को खत्म कर देता है।

बाहर का खाना ( पिज़्ज़ा बर्गर आदि ) खाना बंद कर दे।

प्रतिदिन 10 पुश अप करें और धीरे-धीरे 60 तक जाये, रनिंग या जोनिग ट्रैक पर दौड़ना शुरू कर दे (सड़को पर नहीं)।

यदि देखभाल कर सकते हैं तो पास में एक पेड़ लगाएं, अपने दैनिक गतिविधियों पर ध्यान दें।

सुबह जल्दी उठकर कसरत करें, नाश्ता न छोड़े, 10 मिनट मेडिटेशन या योगा करें। बेहतर व्यक्तित्व के साथ समय बिताना शुरू करें, परिवार के लिए समय निकालें, हर हफ्ते में कम से कम एक लंबी सैर करें।

काम बोले, ज्यादा सुनें जब भी आप बोलेंगे तो गंभीरता से सुना जाएगा, आपके दिमाग में आने वाले प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें। 

अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद न मिलने वाली चीजों को पाकर समय बर्बाद न करें, चिंता करना बंद करो और वर्तमान में जीना शुरू करो दिन को व्यस्त से व्यस्ततम बनाओ, अपने आपको भविष्य और अतीत के बारे में चिंता करने का समय न दें। 

कम से कम अपने प्रति ईमानदार रहो,  कुछ ऐसा करें जो आपको यूनिक महसूस कराएं, Inernet अथाह और विशाल है आप यहां से कुछ भी प्राप्त कर सकते हो।

दिमाग:- पहले आपको अपने दिमाग को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है, यह उस युवाओं की तरह है जो आजाद रहते हुए भी आजादी चाहता है। 

दिमागी क्षमता को बनाये रखना:- अध्ययन करने से पहले 30 मिनट तक गणना करने का प्रयास करें, इसे गणितीय अध्ययन कहा जाता है। रेडम नंबरों को चुने और अपने दिमाग में उनकी  गणना करें, यह आपके दिमाग की क्षमता को बनाए रखने में मदद करेगा।

पोर्न से बाहर निकलें:- पोर्न आपके दिमाग को विषाक्त कर देता है  आपको पता नहीं होगा पोर्न के बाद होने वाला हिंसा और हस्तमैथुन केवल शरीर को संतुष्टि का अहसास करवाते हैं रियल संतुष्टि नहीं होती है साथ में आपके मन और मस्तिष्क की सुंदरता और सरलता को पोर्न नष्ट कर देते हैं।

खाली समय में योजना बनाएं:- अपने दिमाग को आराम मत दो, जब आप सोते हैं तो यह सोता है, जब जाग रहे हो तो उससे काम ले। चीजों की योजना बनाएं ,जो अगले सप्ताह करना चाहते है।

व्यर्थ की कल्पना करना बंद करें:- शोधकर्ता का कहना है कि हर आदमी उस चीजों की कल्पना करता है जिन्हें वह हर दिन नहीं कर सकता और समय को बर्बाद करता है, यह करना बंद करो  इसकी बजाय अपने योजना के बारे में कल्पना करे, इससे आपको क्या हासिल होगा। बस योजनाओं की कल्पना को दोहराइये।

समय का सही उपयोग करें:- जैसे आप नहा रहे हैं या शौच कर रहे तो उस वक्त पूरे दिन की योजना बनाएं... ड्राइविंग कर रहे हैं तो Motivational Speech या TEDs सुनें।


Final Thughts:-  उपर्युक्त आर्टिकल में आपने 6 महीने में खुद को कैसे बदलें के बारे में जाना, मैंनेे भी पिछले कुुछ दिनों से उपर्युक्तत नियमों का पालन कर रहा हूं, खुद में परिवर्तन भी महसूस करता हूं।

हमें पूर्ण आशा है कि आप को spbambam.com के सभी आर्टिकल की तरह 6 महीने में खुद को कैसे बदले यह भी अच्छा लगा होगा हमें कमेंट में जरूर बताएं और अपना भी कुछ राय दें।

Post a Comment

नया पेज पुराने