नमस्कार दोस्तों,

 मैं हूं बमबम,  फिर आप लोगों के लिए एक पत्थर की कीमत The Best Inspirational story in Hindi  कहानी लेकर के हाजिर हूं। इन छोटी सी कहानी से आपको अपनी लाइफ की कीमत का चल जाएगी आपके जीवन में आप ही क्या Value है।

एक पत्थर की कीमत।  The Best Inspirational story in Hindi


एक बच्चे ने अपने पापा से पूछा, पापा मेरे लाइफ की क्या Value है, तभी पापा ने कहा अगर सच में अपनी लाइफ की कीमत पहचानना चाहते हो, तो मैं एक पत्थर देता हूं इसे मार्केट में लेकर चले जाना। अगर इसकी कोई कीमत (price) पूछे तो कुछ मत कहना, सिर्फ अपनी दो अंगुली खड़ी कर देना।


वह लड़का मार्केट गया, कुछ देर तो बस ऐसे ही बैठा रहा, लेकिन थोड़ी देर बाद वहां एक औरत आई उस पत्थर की कीमत (Price) पूछने लगी, 

लड़का कुछ नहीं कहा सिर्फ अपने दो उंगलियां खड़ी कर दी उस औरत ने बोली ₹200 ठीक है।


मैं इस पत्थर को तुम से खरीद लूंगी वह बच्चा पूरा Shoked हो गया, एक पत्थर की कीमत ₹200 जबकि पत्थर कहीं भी मिल जाते हैं। 


लड़का दौड़ता-भागता हुआ अपने पिता के पास पहुंचा और कहां पापा मुझे एक औरत मार्केट में मिली थी जिसने मुझे इस पत्थर का ₹200 देने के लिए तैयार थी।


पापा ने कहा- इस बार पत्थर को लेकर तू Museum में जाना, अगर कोई कीमत (price) पूछे तो कुछ मत कहना, सिर्फ अपनी दो उंगली खड़ी कर देना। वहां पर एक आदमी की नजर उस पत्थर पर पड़ी उस आदमी ने पत्थर का कीमत (Price) पूछा, 


लड़का ने कुछ नहीं कहा बस चुप रहा सिर्फ अपना दो उंगलियां खड़ी कर दी। उस आदमी ने कहा ₹20000 ठीक है, तुम मुझे यह यह पत्थर दे दो इसके बदले मैं तुझे ₹20000 दूंगा। 


लड़का घर आ कर पापा से कहता है पापा में Museum मैं गया, वहां एक आदमी ने मुझे इस पत्थर के ₹20000 देने के लिए तैयार थे।


फिर पापा ने कहा मैं तुम्हें आखरी जगह भेजने जा रहा हूं, अब तुम्हें जाना है कीमती पत्थर की दुकान पर- अगर वहां पर भी कोई इसकी कीमत (Price) पूछे तो कुछ मत कहना, सिर्फ अपनी दो उंगलियां खड़ी कर देना। 


लड़का कीमती पत्थर की दुकान पर पहुंचता है। वहां पर एक बूढ़ा व्यक्ति उस बच्चे के हाथ में पत्थर देखकर हैरान रह जाता है झट से बाहर आकर बच्चे के हाथ से पत्थर छुड़ा लेता है 


और कहने लगता है मैंने इस पत्थर के तलाश में पूरी जिंदगी लगा दी। Oh My God कहां से मिला यह पत्थर, इसकी क्या कीमत (price) इसका, कितने लो गे इस पत्थर के?


 वह बच्चा तब भी पड़ा और बस अपनी दो उंगलियां खड़ी कर दी। बूढ़ा आदमी ने कहा ₹200000 ठीक है मैं तुम्हें इस पत्थर का ₹200000 देने के लिए तैयार हूं, प्लीज तुम मुझे या पत्थर दे दो।


 उस लड़के को अपनी आंखों पर विश्वास नहीं हो रहा था। जल्दी से अपने पापा के पास पहुंचा और बोला- पापा वह बूढ़ा आदमी इस पत्थर के ₹200000 देने के लिए तैयार थे। 

तभी उसके पापा ने कहा- क्या तुम समझे अपने लाइफ की Value। आपकी लाइफ की Value किस बात पर डिपेंड करती है, आप अपने आप को कहां रखते हैं। यह आपको डिसाइड करना है 200 का पत्थर बनना है कि 200000 का।


जिंदगी में कई सारे ऐसे लोग होते हैं जो आपसे बहुत प्यार करते हैं, उनके लिए आप सब कुछ है और कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो आपको सिर्फ एक वस्तु के रूप में उपयोग करेंगे। 

उनके लिए आप कुछ भी नहीं है यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आपके लाइफ की Value क्या होगी?

मैं आशा करता हूं कि आपको यह एक पत्थर की कीमत The Best Inspirational story in Hindi कहानी अच्छा लगा होगा। यदि कहानी अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल ना भूलें, और हमेशा अपनी Value खुद पहुंचाने क्योंकि हर किसी का Value अलग अलग होता है।

Post a Comment

नया पेज पुराने