नमस्कार दोस्तो,

     आज हम पढ़ने का मन नहीं करता इन हिंदी के बारे में पढ़ेंगे। अक्सर शिक्षक से पूछे जाने वाला सवाल सर एग्जाम नजदीक आ गया है पढ़ने का मन नहीं करता, सर पढ़ने तो बैठते हैं लेकिन नींद आने लगता, 10 मिनट सेे ज्यादा पढ़ नहीं पाते हैं, सर ऐसा कोई  नुक्सा बताइए ना जिनसे हमें पढ़ पाए,  तो चलिए आज हम जानते हैं कैसे पढ़नेेेे के लिए के मोटिवेट रहे।


 इस पोस्ट पढ़ने का मन नहीं करता इन हिन्दी  Study Motivational Story में मैंने बहुत सारे पोस्ट से एक निचोड़ तैयार किया हूं, मुझे विश्वास है इसे पढ़ने के बाद यह नहीं कहेंगे कि पढ़ने का मन नहीं करता।

पढ़ने का मन नहीं करता इन हिन्दी  Study Motivational Story


यार क्या करू पढ़ने में मन नहीं लगता, बार-बार ध्यान मोबाइल की तरफ चला जाता है।मोटिवेशनल वीडियो का सर 5 मिनट ज्यादा रहता ही नहीं, आजकल दोस्त 14 से 25 साल की वो उम्र है जिसमे आपकी जिंदगी बिखर सकती है या फिर आपकी जिंदगी निखर सकती है।

 दोस्त आज तुम अपने आप से क्वेश्चन करो कि मुझे जिंदगी में क्या करना है? मैं जिंदगी में क्या करूंगा? कब तक अपने मां-बाप के टुकड़ों पर पलूंगा, कब तक?

 एक बात हमेशा याद रखना राजा बनने के लिए भिखारियों की तरह मेहनत करनी होती है और सूरज की तरह चमकने के लिए सूरज की तरह अपना होता है, आप लोग पढ़ने का मन बनाते हैं कि कल पढ़ लूंगा और सोऊंगा, एक तारीख से पढ़ लूंगा, सोमवार को पढ़ लूंगा, कब तक कल कल करोगे? 

एक दिन वो दिन भी आएगा जब तुम कल मरने वाले होंगे क्या उस दिन भी यही कहोगे कल करूंगा? जरा एक बार उन लोगों की तरफ भी देख लेना जो तुमसे कोई उम्मीद लगाए बैठे हैं। 

दोस्तों मैं बात कर रहा हूं आपके माता-पिता की जो उम्मीद लगाए बैठे हैं आपसे, जो आपके लिए जीने मरने को तैयार है और आप 5 मिनट पढ़ने को तैयार नहीं हैं। आज सोच लो कि तुम्हें जिंदगी में क्या करना है? जिंदगी तो सोच ही रही तुम्हारा क्या करना है?

 अपने मोबाइल से हटा दो जिसका आपके गोल से दूर-दूर तक कोई कनेक्शन नहीं है। तुम पढ़ाई में कमजोर हो कोई बात नहीं। लोग कहते हैं पढ़ना तो चाहता हूँ लेकिन पढ़ाई में मन नहीं लगता मैं कहता हूँ तू थोड़ी सी कोशिश तो कर, अगर तुम दो मिनट पाया तो तेरा अंदर वह फीलिंग आएगी जो 2 घंटे पढ़ने पर मजबूर कर देगी कोशिश तो कर,

हरिवंश राय बच्चन जी की कविता आज भी उतना ही मोटिवेशन देती है जितना कि संदीप महेश्वरी और विवेक बिंद्रा के वीडियो देते हैं। कहते 

नन्ही चींटी जब दाना लेकर दीवार पर चढ़ती है, चढ़ती दीवारों पर बार बार फिसलती है, चढ़कर गिरना गिरकर चढ़ना ना अखरता है, आख़िर उसकी मेहनत बेकार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।।


 असफलता एक चुनौती है इसे स्वीकार करो, क्या कमी रह गई देखो और सुधार करो,जब तक सफल ना हो नींद चैन को त्यागो तुम, संघर्ष का मैदान छोड़ मत भागो तुम, कुछ किए बिना ही जय जयकार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती। 


कोई तो ऐसा मोटिवेशन का सोर्स ढूंढो, कोई ना कोई तो ढूंढ लो जो तुम्हें पढ़ने पर मजबूर कर दे। अपनी औकात के लिए पढ़ लो यार, अपने दुश्मनों से बदला लेने के लिए, अपने मां बाप के लिए पढ़ लो उनकी उम्मीदों तुम, अपनी जिंदगी को जीना है ना कि काटना है। 


तो सबके जिंदगी में एक ऐसा सपना जरूर होता है जिसके लिए वह जीने मरने को तैयार होता है। मुझे नहीं पता कि आप सपने देखते हैं या नहीं देखते हैं लेकिन मुझे इतना जरुर पता है कि लाखो पोस्ट को छोड़कर अगर आप मेरा पोस्ट पढ़ रहे हो तो आप में जरूर कुछ ना कुछ खास बात होगी आपके अंदर जरूर कुछ ना कुछ एक छोटा सा बीज होगा, जो आगे चल कर पेड़ बनने वाला है।

झूठ ही सही लेकिन मैं इस बात को ध्यान में रखना और दिल में बिठा लेना, मै नहीं जानता हूं कि कौन मेरा पोस्ट को पढ़ रहे हैं लेकिन इतना मैं जरूर कह सकता हूं। आप जरूर आने वाले समय में कुछ बड़ा करने वाले हैं, 


तो अभी से लग जाइए अपने कामों में, जो आप से उम्मीद लगाए बैठे हैं उनके सपनों को जरूर साकार कीजिए। क्योंकि आपके सपनों के लिए ना जाने वह कितनी रातें हैं यूं ही गुजार देते हैं।


दोस्त मैं आशा करता हूँ पढ़ने का मन नहीं करता इन हिन्दी  Study Motivational Story से आपको बहुत मोटिवेशन मिला होगा इस स्टोरी को अपनेे दोस्तों के साथ फेसबुक व्हाट्सएप पर शेयर करनााा बिल्कुल ना भूलें हमेशा समय का सदुपयोग करें धन्यवाद

Post a Comment

नया पेज पुराने