किसी ने क्या खूब कहा है- जैसा संगति में रहोगे वैसा ही बनोगे।

महान सफल व्यक्ति के जीवन के प्रेरणादायक कहानी पढ़ने से काफी कुछ सीखने को मिलता है।  उनके मंजिल के रास्ते में आने वाले कठिनाइयों से कैसे  लड़े। 

आज हम जानते हैं ऐसे दो महान व्यक्ति के बारे में जिनके जीवन के प्रेरणादायक कहानी हमें  बहुत कुछ सीखा जाता है।

जीवन के प्रेरणादायक कहानी- Real Life Motivation Story in Hindi


 कभी-कभी छोटी चाबी भी ऐसे ताले खोल देती है, जो बड़े-बड़े हथौड़े भी तोड़ नहीं पाते। यह छोटी सी कहानियां अगले कुछ मिनटों में आपकी सोच बदल देंगे। 

पहली कहानी एक लड़के की, जब वह छोटा था तो एक बार उसके पीछे से उसके कैरियर गोल के बारे में पूछा तो उसने कहा कि मैं बॉलीवुड में काम करना चाहता हूं।

 टीचर ने कहा कि यह असलियत से अलग सपने जैसी बात है जो कि कोई फिल्म इंडस्ट्री में तुम्हारा  कांटेक्ट भी नहीं है। 

जब टीचर बच्चे की मां से बात करते हैं कि उस बच्चे की मां का जवाब क्या था "अगर मेरा बेटा कह रहा है कि वह करेगा तो वह जरूर करेगा" यह था उसको अपने बच्चे के ऊपर विश्वास था।

 वह जिंदगी में  बड़ा होकर क्या करने वाला है और क्या बनने वाला है?

 अब आपके अंदर हलचल मच मच गई ना आखिरकार कौन है वह तो इतना जल्दी क्यों है?

  दूसरी कहानी सुनो दूसरे बच्चे की-  कहानी कुछ ऐसी है कि वह इंडिया से दूर में बहुत गरीबी में रहा करता था और एक दिन उनके क्लास टीचर पूछ बैठे तभी लाइफ में क्या करना है तो बच्चे के जवाब आया कि मुझे फुटबॉल खेलना है, तो टीचर ने कहा कि फुटबॉल से तुम्हारा पेट नहीं भरेगा।

जब तक सफल नहीं हो जाते तब तक विश्वास तोड़ा जाता है तुझ से नहीं हो पाएगा तू नहीं कर सकता है तू एक मिडिल फैमिली का लड़का है।


 पहला बच्चा था जिसकी मां ने कही थी कि " मेरा बेटा जो कह रहा है कि वह जरूर करेगा तो वह जरूर करेगा" वह सिर्फ देश का ही नहीं पूरे दुनिया का One of the Most Successful Actor Film Star and Indian भी वह है किंग खान शाहरुख खान सर है।

जिसने अपनी मेहनत लगन पागलपन और अपने लक्ष्य को पाने के जुनून से यह साबित कर दिया अगर सपने बड़े हो अंदर आत्मविश्वास हो शुरुआत कितनी भी छोटी हो लेकिन सपने जरूर पूरे होते हैं।



अब बात करते हैं गरीबी में पल रहे उस बच्चे की- शायद आप उन्हें भी जानते होंगे बड़ा होकर अपने ही फील्ड का किंग वाला दुनिया का बड़ा फुटबॉल खिलाड़ी World Richest Football Player क्रिस्टियानो रोनाल्डो। वह रोनाल्डो ना जाने सफलता के कितने रिकॉर्ड तोड़े और ना जाने कितने रिकॉर्ड बनाये। 

और दुनिया भर में अपनी सफलता का परचम लहराया और यह सब जो किया वह अपने जुनून और लक्ष्य को पाने के लिए खो जाने में।

हमारे पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम जी ने कहें है-  सपने वह नहीं होते जो सोने के बाद देखते हैं सपने तो वह होते हैं जो हमें सोने नहीं देते।

शाहरुख खान और क्रिस्टीयानो रोनाल्डो ने अपने पागलपन और जुनून से ही अपने मुकाम तक पहुंचे।

क्या वे दोनों बचपन से ही सफल थे, नहीं। उन दोनों ने अपने मेहनत के बलबूते पर पागलपन, जुनून से ही एक सफलता का नया डेफिनेशन दिया। 

तो आप भी कर सकते हैं अपने अंदर के टैलेंट को दुनिया के आगे रखकर नाम कमा सकते हैं रिकॉर्ड बना सकते हैं।


इन दोनों की जीवन के प्रेरणादायक कहानी हम लोगोंं के जीवन में एक सीख देती है अगर पूरी शिद्दत से किसी भी काम को किया जाए तो वह जरूर पूरा होता है जिस तरह से शाहरुख खान की मां को पहले ही पता था मेरा बेटा जो जो बोल रहा वही करेगा। इसी तरह से सिर्फ हमे अपने मेहनत पर विश्वास करना होगा।


एक पत्थर की कीमत। The Best Inspirational story in Hindi

success story in hindi for student - प्रेरणादायक कहानियां 

Post a Comment

नया पेज पुराने