Coronavirus Essay in Hindi कोरोना वायरस इन हिन्दी में निबंध

 आज के इस हिंदी निबंध के आर्टिकल में आये महामारी Coronavirus Essay के बारे में पढ़ेंगे। 

आने वाले परीक्षाओं में भी कोरोना वायरस पर निबंध (Coronavirus Essay )को लिखने के लिए कहा जा सकता है। इस आपके लिए यह Coronavirus Essay बहुत महत्वपूर्ण है।

Coronavirus Essay in Hindi कोरोना वायरस इन हिन्दी में निबंध


प्रस्तावना- 

कोरोनावायरस एक अति सूक्ष्म विषाणु है जिसे हम नग्न आंखों से नहीं देख सकते हैं। यह एक ऐसा विषाणु जिसे कभी नहीं देखा गया था , इस वायरस का संक्रमण सर्वप्रथम दिसंबर 2019 चीन के वुहान शहर में देखा गया था। देखते ही देखते या संसार की 150 से अधिक देशों में फैल चुका है। 


इस संक्रमण से जो बीमारी होती है उस बीमारी का नाम कोविड-19 रखा गया है यह एक संक्रामक रोग है विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे महामारी घोषित किया है।


दक्षिण भारतीय राज्य केरल में मेडिकल की पढ़ाई करने वाली 20 साल की एक लड़की पहली मरीज़ है जो भारत में कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाई गई.

जिन्हें 30 जनवरी को भारत का प्रथम कोरोना संक्रमित मरीज घोषित किया गया।


 आज तक दुनिया में इस संक्रमण से लाखों लोग अपनी जान गवा चुके हैं इस पर दवा बनाने के लिए दुनिया भर में प्रयास किए जा रहे थे लेकिन सबसे पहले भारत में ही कोरोना वैक्सीन की खोज हुई।


कोविड-19( Covid-19) कैसे फैलता है?

कोविड-19 एक संक्रामक बीमारी है, यह Coronavirus से ग्रसित रोगी के संपर्क में या उसकी खांसी  से उत्पन्न होने वाली बूंदों के कारण कई लोगों में तेजी से फैलती है। 


लक्षण- 

इस बीमारी के लक्षण दिखने में आम लगते हैं लेकिन यह वही लक्षण है जो आपके जीवन को खतरे में डालते हैं। बुखार, सुखी खांसी, सांस लेने में कठिनाइयां इत्यादि इसके लक्षण है गंभीर मामलों में निमोनिया, कई अंग विफलता और मृत्यु के कारण बन जाते हैं।


कोरोना संक्रमण होने के बाद क्या करें?

संक्रमित होने के बाद एक दूसरे के संपर्क में ना आये, टीका आने से पहले कोरोनावायरस को कम करने के लिए अस्पताल में दवाई दी जाती थी और उन्हें होम कोरनटिंन रहने के लिए कहा जाता था लेकिन अब कोरोनावायरस का टीका आ चुका है जो कि तीन चरणों में दिया जाता है।


कोरोना से बचने के उपाय

हम कोरोनावायरस को रोकने के लिए निम्नलिखित उपाय कर सकते हैं-

  1. कोरोना से संक्रमित क्षेत्र जाने से बचे।
  2. हमें दो गज की समाजिक दूरी बनाए रखें।
  3. नियमित मास्क का उपयोग करने की आवश्यकता है। 
  4. साबुन या सेनीटाइजर से नियमित रूप से हाथ धोना चाहिए।
  5. जरूरत ना होने पर सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचना चाहिए।
  6. हाथ को धोए बिना चेहरे को बार-बार छूने से बचना चाहिए।
  7. खाँसते या छीकते समय रुमाल का इस्तेमाल करना चाहिए।

निष्कर्ष- 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोनावायरस को महामारी घोषित कर दिया।इसे नग्न आंखों से नहीं देखा जा सकता है संक्रामक बीमारी होने के कारण एक दूसरे के संपर्क मैं आने से यह फैलता है। सर्वप्रथम कोरोनावायरस वैक्सीन की खोज भारत में हुई। 

दोस्तों, अब मैं आपसे आशा कर सकता हूं किसी भी परीक्षा में Coronavirus Essay लिखने के लिए कहा जाए तो आप लिख सकते हैं।

Post a Comment

नया पेज पुराने