बदलती दुनिया में सब कुछ ऑनलाइन होते जा रहा है। अभी Hard Work से ज्यादा Smart Work का value दिया जाता है।


क्या आपको पता है जब 1991 ई० में WEB की शुरुआत हुई थी उस समय सिर्फ तीन वेबसाइटे ही थी।


अगले वर्ष(1992) वेबसाइटओं की संख्या कुल 12 थी वही 2000 ई में बढ़कर एक करोड़ 87 लाख पे पहुंच गई,  उनके बाद लगातार बढ़ते बढ़ते आज कुल वेबसाइटों की संख्या एक अरब 70 करोड़ से भी ज्यादा हो चुकी है।


ब्लॉग 2021 में  किस Topic पे बनाएँ? | Blogging Niche Ideas in Hindi


सभी घर बैठे पैसे कमाने के बारे में सोचते रहते हैं घर बैठे ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने के तरकीब में से एक ब्लॉग भी आता है।
सभी लोग ब्लॉग तो बना लेते हैं लेकिन ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाएं यह उन्हें पता ही नहीं रहता है। यही मुख्य कारण है कि वह ब्लॉगिंग के फील्ड में सफल नहीं हो पाते हैं।


आज इस आर्टिकल में हम बताएंगे की आप अपने ब्लॉग के लिए Topic का चयन कैसे कर सकते है? 

कुछ ऐसे ब्लॉगर होते हैं जो एक दूसरा के देखा देखी में ब्लॉग बना लेते हैं। लेकिन वह उन पर आर्टिकल नहीं डाल पाते क्योंकि उसने जिस टॉपिक पर ब्लॉग बनाया है उनके बारे में उन्हें ज्यादा ज्ञान नहीं रहता है।


उदाहरण के तौर पर जैसे आपके दोस्त को टेक्नोलॉजी से संबंधित ज्ञान है और आपको fasion में, आपके दोस्त को  ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी के बारे में लिखते हैं आप उनका देखकर आप भी टेक्नोलॉजी का ही ब्लॉग बना लेते हैं तो आप उनके ज्यादा दिन तक काम नहीं कर पाएंगे क्योंकि आपको टेक्नोलॉजी में ज्यादा ज्ञान नहीं है।


इसीलिए जब कभी ब्लॉग बनाते हैं तो आपको जिस फील्ड में Intrest आता है, उन पर सभी दिन काम कर सकते हैं उन्हीं पर आप अपना ब्लॉग बनाये।



टॉपिक(Topic)/निच(Niche) क्या होता है?

Niche को अमेरिकन इंग्लिश में  "निच" और ब्रिटिश इंग्लिश  में "नीश" पढ़ा जाता है। niche उस विषय को कहा जाता है जिस पर website या Blogs Besed होती है।

जैसे कि- आप Education के बारे में बता रहे हैं तो आपका ब्लॉग  का niche Education होगा, वही यदि technology के बारे में बता रहे है तो आपका niche Technology होगा। 


ब्लॉगर असफल क्यों होते हैं?

70% ब्लॉगर अभी असफल हो रहे हैं इनका मुख्य Reasion niche ही होता है, क्योंकि वह टॉपिक को Find नहीं कर पाता है, कभी Education पर, तो कभी Fasion पर Technology पर, अपना Niche को बदलते रहता है यह बदलने का मुख्य कारण है कि आप किसी एक चीज में Expert नहीं है। 1 महीने एजुकेशन पर, 15 रोज टेक्नोलॉजी पर, 20 रोज फैशन में दे रहे हैं तो इनसे आप सफल ब्लॉगर नहीं बन सकते हैं आपको एक ही niche पर काम करना होगा। 

कभी यह मत सोचिए की एजुकेशन पर ज्यादा पैसा है और फैशन से कम पैसा है सभी पर बराबर ही पैसे आते हैं आप जितने अच्छे से अच्छे आर्टिकल पब्लिक करेंगे उसी अनुसार से आपका page views भी बढ़ेगा और उन्हीं के अनुसार से आपका पैसा भी बनेगा।


कम Competition पर ज्यादा Search Volume होना चाहिए 

आपको ऐसा Niche पर आर्टिकल लिखना चाहिए जिसको कि लोग Google पर ज्यादा सर्च करता हो।

जिस टॉपिक पर आप आर्टिकल को लिखना चाहते हैं पहले उनको Google Search Tool  के माध्यम से उन पर चेक कर लीजिए कि इस टॉपिक को कितने लोग सर्च करते हैं।

यह भी देखना होगा कि की keyword का search valume क्या है keyword पे competition कितना है,  यानि  कितने लोग इस keyword सर्च कर रहा है।

2021 के लिए Best Blogging  Niche/ Topic

नीचे 7 Blogging  Niche/Topic के बारे में चर्चा किया हूं जिस में आपका रुचि होगा आप उन पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं:- 


1. Beauty Tips

beauty tips, ब्लॉग 2021 में  किस Topic पे बनाएँ? | Blogging Niche Ideas in Hindi


सभी अपने आप को सुंदर देखना चाहते हैं खास करके लड़किया,  गूगल पे खोजते रहती है किस तरह से मुंह का दाग को मिटाएं, गोरा कैसे हुए, हेयर कट किस तरह सेे करें इत्यादि यदि आप उनके बारे में बताने में रूचि रखते हैं Beauty Tips का Niche पेे बना सकते है।


इस keyword को google पे लाखों बार search किया जाता है। यदि इस niche पे daily article post करते है, Adsence Approval मिलने के बाद 1 साल के अंदर $200 से $300 तक कमा पाएंगे।
जिस तरह से आप रेगुलर सर्च Keyword पे आर्टिकल पोस्ट करेंगे उन्हीं के आधार पर आपको earning होगा।


2. Jobs and Career

jobs and career, ब्लॉग 2021 में  किस Topic पे बनाएँ? | Blogging Niche Ideas in Hindi


दोस्तों कुछ इस तरह के ब्लॉग जो कि एक niche पर है जिन पर महीने का 2.2 करोड़  से भी ज्यादा visitor आते हैं।
eg- www.sarkariresult.com ; 
यदि महीने के 2लाख ही visitor  Google ads पे click करता हो तो इनका इनकम इस तरह से बनेगा-


उनको अगर Average $0.5 CPC (click per cost) मिले तो $1लाख 1 महीने में पूरा करेगा। यदि इनको भारतीय मुद्रा में बदलते हैं तो
75,53,500 होता है।

यह तो सिर्फ वेबसाइट के बारे में एक अंदाजा लगाया कहीं ना कहीं इसका इनकम इनसे कई गुना ज्यादा होगा।

यदि आप भी इसी तरह का वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो इनके लिए Hosting और Domain Name लेना होगा यदि नहीं तो सिर्फ Domain Name  लेकर के Bloger platform पर Blog बना सकते हैं।

 ध्यान रहे कि किसी भी वेबसाइट का आर्टिकल को कॉपी करके नहीं डालना है यदि डालते हैं तो आपका Blog रैंक नहीं करेगा ।

जैसे ही कोई भी Goverment Jobs की  वैकेंसी निकलती है आप उनके बारे में Detail से लिखिए और हमेशा अपने वेबसाइट पर अपडेट रहिए शुरुआती दौड़ में आपका इनकम $200 से $300 बनेगा, इतना begginer blogger के लिए Income कम नहीं होता है।

धीरे-धीरे अपने ब्लॉक को pramote कीजिए इसी तरह से आप का कमाना शुरू हो जाएगा।


3. Fitness Tips

fitness tips ,ब्लॉग 2021 में  किस Topic पे बनाएँ? | Blogging Niche Ideas in Hindi


 जिस तरह से Health के बारे में Google पर सर्च होता है उसी तरह से Fitness tips के बारे में भी लोग खोजते रहते हैं, यदि इनके बारे में आप बता सकते हैं तो फिटनेस टिप्स का ब्लॉग बनाइए इनसे पहले आपको खुद Fit रहना होगा यदि आपके visitor पता चल गया कि आप खुद ठीक नहीं है तू
तो हमें क्या फिटनेस के बारे में बताइएगा। तो आपकी Blog कभी Grow नहीं कर पाएगी। उदहारण:-  
  • waight कैसे gain कर सकते है।
  • childcare के बारे में बता सकते है।
  • women health के बारे में बता सकते है।
  • joint pain के बारे में बता सकते है।
  • Meditation कैसे करे, उनके बारे में बता सकते है।
  • yoga tips बता सकते है।
  • Daily Exercise के बारे में बता सकते है।

4.  Shyari and Quotes


Shyari और Quotes keyword का भी  Search rate बहुत ज्यादा है। बहुत सारे लोग लव शायरी, इमोशनल शायरी, मोटिवेशनल शायरी, खोजते रहते हैं यदि आपका रुचि शायरी लिखने मैं है तो shyari और Quotes ब्लॉग बना सकते हैं। यदि शायरी के साथ साथ इमेज वाला फोटो बनाकर देते हैं तो इनसे फोटो और शायरी दोनों तरफ से सर्च करने लगता है इन से जल्दी आपका Blog rank करता है।

5.Upcoming gadgets or smartphone

इस niche की बात करें तो इसमें थोड़ा ज्यादा मेहनत करना पड़ता है क्योंकि इस keyword में competition ज्यादा है, cometition ज्यादा है तो पैसा भी ज्यादा मिलता है, कहते है ना जितना बड़ा काम उतना बड़ा फल।
जैसे ही बाजार में नया smartphone लॉन्च करता है उनके बारे में Detail से एक आर्टिकल तैयार कर लीजिए और अपने ब्लॉग पर डाल दीजिए। जैसे कि smartphone का processor क्या है? कैमरा कितना Mega pixel का है, बैटरी कितना MH का है स्क्रीन का size क्या है? etc.. यानी कहा जाय तो आप उस फोन का रिव्यू कर रहे हैं। इस बीच वाले Blog से Affiliate marketing से भी अच्छे खासे कमा सकते हैं।


6.  How to Online Earning 

How to Online earning, ब्लॉग 2021 में  किस Topic पे बनाएँ? | Blogging Niche Ideas in Hindi


जब से कोरोना आया है तभी से यह topic bumb कर गयी है क्यों कि  क्योंकि बहुत से ऑफलाइन बिजनेस ठप हो गई है जिससे कि बेरोजगारी बढ़ गई है तो कुछ ज्यादातर लोग गूगल पर सर्च करते हैं, Online Earning  करने के तरकीब,  किस तरह से हम Online Earning कर सकते हैं?
यदि इसके बारे में बता सकते हैं सुझाव दे सकते हैं तो जल्दी आपका ब्लॉग रेन करने लगेगा क्योंकि यह keywrod ज्यादातर searcheble है।

7.News

कुछ लोग समाचार को देखने से ज्यादा पढ़ना पसंद करते हैं हर समय हर क्षण हर घड़ी  कुछ ना कुछ बदलाव होते रहता है या छोटी बड़ी घटना घटते रहती है  यदि इस field में रुचि रखते हैं तो इन पर ब्लॉग लिख सकते हैं।


Blog किस niche/Topic पे बनाये?

Motivational
Travel
Tutorial
Java script code
Cricket
Top 10 in india/ The world
Top 20 in India
Love tips
Study Metrial
Entertainment
SEO 
Technology
Digital Marketing
Agriculture
Prank
Education

जिस तरह से shopkeeper के लिए shop  होता है उसी तरह से आप Blogger के Feild में आते हैं तो आपके लिए Blog हैं यानी आपका या एक बिजनेस है इनमें आपको धैर्य बना कर रखना होगा। किसी एक Topic को चयन करना होगा और उन्हीं पर जोश और जुनून के साथ लगातार मेहनत करना होगा। तब जाकर के आपको Blogging के felid में  सफलता मिलेगी, सफलता मिलने का मतलब हुआ ब्लॉग पर अच्छे खासे ट्रैफिक आएंगे और Rank करेगा अच्छी कमाई होगी।


Canclusion

 दोस्तों में उम्मीद करता हूं की ब्लॉग 2021 में किस टॉपिक के बनाएं? टॉपिक नीच क्या है? इत्यादि समझ गए होंगे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें जिनसे कि वह भी अपने ब्लॉग का Niche/Topic डिसाइड कर सके।

Post a Comment

नया पेज पुराने