ITI Full Form in Hindi । आईटीआई का फुल फॉर्म क्या होता है।

 ITI Full Form- क्या आप ITI Full Form जानना चाहते हैं तो आप सही पोस्ट पर पहुंचे हैं, इसमें हम आपको आईटीआई के बारे में  बताऊंगा। आईटीआई क्या होता है, इनके करने के क्या फायदे हैं।


दोस्तों, इस ब्लॉग के पिछले पोस्ट में APMC Full Form पर संक्षिप्त टिप्पणी क्या हुआ यदि आप इच्छुक है तो पढ़ सकते हैं।



ITI Full Form in Hindi, ITI, full form iti, आईटीआई का फुल फॉर्म क्या होता है।
Full Form of iti


ITI Full Form in Hindi । आईटीआई का फुल फॉर्म क्या होता है। 


ITI full form Industrial Training Institute होता है, इन्हें हिंदी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कहते हैं।


 अगर आप कम समय में सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आईटीआई कोर्स करना आपके लिए बेहतर साबित होगा क्योंकि आईटीआई सर्टिफिकेट धारकों के लिए सरकार प्रत्येक वर्ष बड़ी संख्या में वैकेंसी निकलती है।


 आईटीआई दसवीं या बारहवीं के बाद कर सकते हैं इनमें बहुत सारे ट्रेड होते हैं जो कि आपको अच्छे ट्रेड यानी फिटर मैकेनिकल कंप्यूटर आदि जैसे ट्रेड से आपको आईटीआई करनी चाहिए।



आईटीआई करने की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष  के बीच में आप कभी भी कर सकते हैं।

आईटीआई अप सरकारी या प्राइवेट कॉलेज से भी कर सकते हैं यदि सरकारी आईटीआई कॉलेज से करते हैं तो आप निशुल्क आईटीआई की डिग्री ले सकते हैं वही प्राइवेट कॉलेज से करते हैं तो आपको Trade के अनुसार फीस देनी होगी।


सरकारी कॉलेज से आईटीआई करने के लिए आपको कुछ चरणों से गुजरना होगा। जैसे में, हर वर्ष के जुलाई महीने में आईटीआई एंट्रेंस एग्जाम के लिए फॉर्म निकालती है और उस एंट्रेंस एग्जाम के मेरिट लिस्ट के अनुसार सरकारी कॉलेज में आईटीआई करने के लिए दाखिला मिलता है।


अंत में, मैं आशा करता हूं, आप ITI Full Form हिंदी और अंग्रेजी दोनों में जान चुके हैं यदि अच्छा लगे तो अपने दोस्तों को जरूर बताएं।





Post a Comment

नया पेज पुराने