youtube से पैसा कैसे कमाए इन हिन्दी

आज के समय में youtube कौन नहीं देखता, लेकिन कभी आपने सोचा youtube से पैसा कैसे कमाए?, कुछ लोग ही youtube से पैसा कमाने के बारे में जानते हैं लेकिन बहुतों को यह पता भी नहीं रहता है youtube से हम पैसा भी कमा सकते हैं आज हम इस आर्टिकल में आपको बारीकी से समझाएंगे कि आप youtube से पैसा कैसे कमाए।


यदि आप भी यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप सही जगह पर पहुंचे हैं youtube से पैसा कैसे कमाए पूरे टुटोरिअल बताने वाला हूं, जैसे में- आप यूट्यूब से पैसा कब कमा सकते हैं? यूट्यूब में कहां-कहां से पैसा कमा सकते हैं? यूट्यूब का पैसा कैसेे आता है etc...


How to Online Earning in Hindi ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके - हिन्दी में


आप सब को पता ही है बेरोजगारी की समस्या कितनी बढ़ गई है, बड़े-बड़े डिग्री लेकर के लोग घर बैठे रहते हैं लेकिन सभी को जीने के लिए पैसे की जरूरत होती है कुछ लोग अपना offline बिजनेेस करते हैं तो कोई online बिजनेस करके पैसे कमाते हैं  online बिजनेस मेंं से एक आता है यूट्यूब।


youtube से पैसा कैसे कमाए हिंदी में,यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाता है
youtube से पैसा कैसे कमाए इन हिन्दी


ऐसे आप बहुत तरीके से online earningOnline earning कर सकते हैं जैसे मैं- Ebook sale करके, Affiliate marketing, Blogging , Blogging के बाद youtube ही आता है।


Youtube पे अपना टैलेंट दिखा के लोग लाखों रुपया कमा रहे है, यदि आपके अंदर भी कोई टैलेंट है तो आप भी दिख सकते है Video के माध्यम से।

वर्तमान समय में Online से पैसे कमाने की बात आती है तो लोग को दो ही ऑप्शन सामने आता है पहला youtube और दूसरा Blogging। यहां एक बात और सामने आती है ज्यादा पैसा youtube पर है या फिर Blogging पर। 


मेरा मानना है कि ज्यादा पैसा यूट्यूब पर ही है क्योंकि यूट्यूब पर आप जल्दी फेमस हो सकते हैं लेकिन ब्लॉक में बहुत टाइम लगता है आप सब को तो पता ही है Book पढ़ने से अच्छा  Movie देखने में लगता है Blog पर article लिखा जाता है और यूट्यूब पर वीडियो बनाकर डाला जाता है। तो आप बिना देर के लिए जानते हैं youtube से पैसा कैसे कमाए?


सबसे पहले एक यूट्यूब चैनल बनाएं

Youtube चैनल बनाने के लिए और एक mobile या computer होना चाहिए, यूट्यूब में जाकर अपना चैनल Create कर ले,  चैैनल का नाम creative रखें।

वीडियो को बनाकर professional तरह से edit कर दे और Best Tittle ,Description और tag डाल के pubic कर दे।

यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए 1000 Subscriber और 4000 घंटे (एक साल के अंदर)पूरा कर ले।

यूट्यूब चैनल को Monitization के लिए अप्लाई करें, चैनल मोनेटाइज होने के बाद उन पर Ad आना शुरू हो जाएगा, इसके बाद आप का Revenue Genrate होने लगे गा।


इसके बाद एक Adsence Account अकाउंट बनाना होता है ऐडसेंस अकाउंट में $10 पूरे होने के बाद ऐडसेंस पिन के लिए अप्लाई कर दें। अपने यूट्यूब चैनल को ऐडसेंस पिन से Verify करने के बाद एक $100 पूरे करने के उपरांत आपका youtube earning बैंक अकाउंट में आना शुरू हो जाएगा।


यूट्यूब में कहां-कहां से पैसे कमाए?

  • sponsorship से (किसी प्रोडक्ट का प्रचार करके)
  • यूट्यूब viewers को अपनी कोर्स लंच करके 
  • EBook सेल करके
  • Affiliate marketing से


यूट्यूब subscriber का पैसा नहीं देता है views का पैसा देता है, जितने अच्छे कंटेंट पर वीडियो बनाएंगे इतने ज्यादा earning भी कर पाएंगे। तो उम्मीद करता हूं आप समझ गए होंगे यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए


आप यह सभी भी पढ़ सकते हैं

Post a Comment

नया पेज पुराने