जीवन को बदलने के 5 तरीके ~ Transform your life

 लाइफ को अगर पूरी तरह से transform करना है, सबसे पहले खुद को बदलना होता है, खुद में परिवर्तन लाने के पहले नियम को जानना होगा जैसे मैं कैसे हम अपने माइंड को सेट कर सकते हैं, कैसे Negativity को मन में आने नहीं देंगे हमेशा अपने काम से काम रखेंगे इन सभी बातों को समझना होता है इसके बाद ही आप अपनी लाइफ को ट्रांसफर कर सकते हैं 


How to Online Earning in Hindi ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके - हिन्दी में


जीवन को बदलने के 5 तरीके ~ Transform your life


आज मैं  इस post में कुछ ऐसे 5 तरीके बताऊंगा जिससे अपने लाइफ को Transform कर सकते हैं-


  • 1.Self improvement
  • 2.Self control
  • 3.Renewable vitality
  • 4.Emotional mastery

  • 5.Conscious communication


यहां पर मैं सभी को एक-एक करके Discribe करूंगा तथा Example देने के साथ-साथ आपको जल्दी से समझ में आये आसान भाषा में भी बताऊंगा।

  1. Self Impovement (आत्म सुधार)

Self-improvement वाले व्यक्ति को अपने बारे में पहले से ही पता रहता है मुझे क्या करना है विषम परिस्थिति में भी positive कैसे रहना है, डिप्रेशन से कैसे दूर हुआ जाए इन सब के बारे में भी खुद से बातें करके खुद ही सुलझा लेते हैं ऐसे व्यक्ति को हमेशा सम्मान मिलता रहा है।

 यह दूसरों के लिए काम नहीं करते हैं यह खुद के लिए काम करते हैं खुद को comfort zone से बाहर निकलने के लिए work करते हैं।


हमें समय निकालकर यह सोचना चाहिए मैंने जो टारगेट सेट किया है क्या वह आने वाले समय में मेरे लिए सही साबित होगा। उनसे आगे में और क्या कर सकता हूं? किसी के पास तो गाड़ी, बंगला, कार सभी कुछ रहने के बावजूद भी उनके मन में कुछ ऐसा टारगेट (Aim) रहता है

 जिसे वह हर हाल में Achive करना चाहते हैं उन्हें कोई बाहरी motivation की जरूरी नहीं होती है खुद के अंदर ही आग जलते रहता है उसे पाने के लिए, जी जान लगा देते हैं और उन्हें हासिल करके ही छोड़ते हैं। 

आपके मन में भी ऐसा कोई टारगेट सेट होना चाहिए जिन्हें करने के लिए कोई बाहरी मोटिवेशन की जरूरी नहीं खुद का ही आग से उसे पूरा कर सके।

    2.Self control (आत्म - संयम)

सेल्फ कंट्रोल इंसान का अपना गोल (traget) सेट होता है उन्हें कब क्या करना है? पहले से ही पता रहता है क्योंकि वह रूटीन के अनुसार चलता है।

आप self-control तभी कर सकते हैं जब आपका कोई एक अच्छा गोल हो,  गोल तक पहुंचने के लिए रातों से भी करना पड़ता है उनके लिए आपको अपने हैबिट में सुधार करना पड़ेगा सही लोगों के संगत में रहना पड़ेगा।


जैसे मैं आप शराब का सेवन कर रहे हैं लेकिन उसे छोड़ना चाहते हैं शराब को एकाएक छोड़ना  संभव नहीं है क्योंकि इनकी आदत बहुत खराब होती है लेकिन यदि self-control हो जाए तो उन्हें धीरे-धीरे आसानी से छोड़ा जा सकता है 


गलत लोगों के संगत में चले गए हैं उनसे बाहर नहीं आ पा रहे हैं तो आप अपने लाइफ के बारे में सोचिए क्या आप जो कर रहे हैं वह सही कर रहे हैं कहीं ना कहीं आपके मन में आएगा कि मैं गलत दिशा में जा रहा हूं और धीरे-धीरे आप उन गलत habbit को छोड़ देंगे और खुद पर काबू पा लेंगे।

Self-cantrol इंसान सच में महान होते हैं महात्मा गांधी, स्वामी विवेकानंद जैसे अनेकों महापुरुष salf-cantrol के बदौलत है ऊंचे शिखर पर पहुंचे हैं।


  3.Renewable vitality (अक्षय जीवन शक्ति)

 Renewable vitality वाला इंसान हमेशा healthy रहता हैं क्योंकि उन्हें अपने ड्यूटी के अलावा है अपने health का भी ध्यान रखते हैं यदि health अच्छा नहीं होगा तो अच्छे से ड्यूटी नहीं कर पाएंगे हमें प्रत्येक दिन Healthy रहने के लिए Meditation, Exercise करना अति आवश्यक होता है।

हम यदि हेल्दी नहीं रहेंगे तो सच्चे मन से काम नहीं कर पाएंगे सच्चे मन से काम नहीं करेंगे तो हमें प्रमोशन नहीं मिलेगा प्रमोशन नहीं मिलेगा तो जी भर के पैसा नहीं कमा पाएंगे,  जी भरके पैसा नहीं कमाएंगे तो जिंदगी का मजा नहीं ले पाएंगे।


 हम सब को नींद से कोई compermize नहीं करनी चाहिए क्योंकि जिस तरह से मनुष्य के लिए भोजन जरूरी है उसी तरह से नींद भी बहुत जरूरी है टाइम पर नहीं सोएंगे तो हमारा बिगर जाएगा। हमें 6 से 7 घंटे का नींद लेना अति आवश्यक होता है।


4.Emotional mastery (उपयुक्त महारत )

Emotional mestery वाले व्यक्ति को ज्यादातर व्यक्ति अधिक सपोर्ट और प्यार देते हैं,  क्योंकि इनमें दूसरों के दिल को जीतने की शक्ति होती है जल्दी ही दूसरों से घुलमिल जाते हैं
 दूसरों के Emotion को समझ लेते हैं आगे वाले के मन में क्या चल रहा है बिना मुझसे पूछे बता देते हैं।


 मदर टेरेसा Emotional mastery महिलाएं थी वह दूसरों की दुख में हमेशा साथ रहती थी बिना भेदभाव का मदद करने के लिए हाजिर होती थी। इसीलिए आज भी उन्हें हम सब नहीं भूले हैं और शायद कभी भूल भी नहीं पाएंगे।


Emotional msstery हमें भी बनने की कोशिश करनी चाहिए इनसे आप दूसरों के दिल में जल्द से ही अपना जगह बना पाएंगे।

5. Conscious communication (सचेत संचार)

Conscious communication एक कला है,  क्योंकि इनमें मन की बात दूसरों की मन की बात पता चल जाता है दूसरों की मन की बात पता करना एक कला ही होता है कॉन्शियस कम्युनिकेशन वाले व्यक्ति के अंदर दूसरे को इंश्योरेंस करने की क्षमता होती है अपनी मीठी मीठी बातों से अपनी और दूसरे को आकर्षित कर लेते हैं दूसरे की भावनाओं को समझ लेते हैं यह कला आप भी सीख सकते हैं इनके लिए आपको बहुत सारी किताबों को पढ़ना होगा यह ज्ञान भी किताब से ही मिलती है।



आप यह सभी भी पढ़ सकते हैं

Post a Comment

नया पेज पुराने