MBBS full form in Hindi और MBBS डॉक्टर कैसे बने?

 MBBS full form-  एमबीबीएस क्या है, एमबीबीएस का फुल फ़ॉर्म क्या होता है,एमबीबीएस के लिए क्या करें, एमबीबीएस डॉक्टर क्या है, अगर आप इन सवालों का जवाब जानना चाहते हैं तो MBBS full form in Hindi इस आर्टिकल को अच्छी तरह से पूरा पढ़ें।


लक्ष्य का चयन कैसे करें।





अगर आप बायोलॉजी के स्टूडेंट है तो आपके मन में कहीं ना कहीं आता होगा मैं भी एक सफल डॉक्टर बनू।  यदि कोई डॉक्टर बनता है  तो उसके और उसके परिवार के लोगों के लिए गौरव की बात होती है। डॉक्टर को भगवान का दूसरा रूप कहा जाता है, डॉक्टर अनेक बीमारियोंं का इलाज करके उन्हें एक नई जिंदगी देता है और स्वस्थ को मनुष्य बनाता है। कुछ स्टूडेंट जानकारी केेे अभाव में डॉक्टर नहीं बन पातेे हैं उन्हें पता ही नहीं रहता है मुझे डॉक्टर बनने के लिए कौन सी कोर्स करनी चाहिए। 


एमबीबीएस का फुल फॉर्म (MBBS FULL FORM)

तो अब हम जानते हैं सबसे पहले एमबीबीएस का फुल फॉर्म क्या होता है। MBBS का FULL FORM - Bachelor of Medicine, Bachelor of Surgery  होता है। एमबीबीएस को हिंदी में  चिकित्सा स्नातक और शल्य चिकित्सा स्नातक कहते हैं।
हर किसी के मन में इसलिए डॉक्टर बनने की इच्छा जगती है क्योंकि डॉक्टर का हमारे समाज में सम्मान और इज्जत के साथ उनका आदर करते हैं डॉक्टर बनने में  5.5 साल का समय लगता है।

एमबीबीएस का मतलब क्या होता है (MBBS MEANING)?

एमबीबीएस का मतलब चिकित्सा स्नातक और सेल चिकित्सा स्नातक होता है यह एक मेडिकल डिग्री है आप इन डिग्री से ही डॉक्टर बन सकते हैं यदि आप इन डिग्री की शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं तो आप दो तरह के कॉलेज से कर सकते हैं एक सरकारी कॉलेज से और दूसरा प्राइवेट कॉलेज से। अगर आप एमबीबीएस की सफल पूर्वक तैयारी करते हैं तो आप सरकारी अस्पताल मैं जॉब कर सकते हैं या फिर अपना खुद का क्लीनिक खोल सकते हैं।


एमबीबीएस के लिए आयु
 Mbbs Age Eligibility


जो विद्यार्थी एमबीबीएस कोर्स करने के लिए प्रवेश करना चाहते हैं उनकी उम्र 17 से 25 वर्ष की होनी चाहिए आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को नियमानुसार छूट जाता है।

एमबीबीएस की अवधि (DURATION OF MBBS)

एमबीबीएस कोर्स की अवधि साहिब 4.5 वर्ष की होती है जिनमें 1 साल इंटर्नशिप करने में लगता है इसी कारण से एमबीबीएस कोर्स की कुल अवधि सारे 5.5 साल की होती है, इसके बाद आप एक सफल पूर्वक डॉक्टर बन जाते हैं कॉलेज आपको प्रमाण पत्र जारी कर देती है।

प्रवेश परीक्षा 

(ENTRANCE EXAMINATION)

MBBS में एडमिशन लेने के लिए अब से नीत का Entrence एग्जाम आपको Qualify करना पड़ेगा नीट में आए अंक के माध्यम से ही आपको MBBS कोर्स करने के लिए कॉलेज मिलेंगे कुछ कॉलेज MBBS  में एडमिशन के लिए अपना Entrence एग्जाम भी लेते हैं।


एमबीबीएस कोर्स फीस (MBBS COURSE FEE)


प्राइवेट कॉलेज में एमबीबीएस की सालाना फीस 10 लाख है आर्म्ड फॉर्मेस मेडिकल कॉलेज में सालाना फीस 6लाख है, सरकारी मेडिकल कॉलेज में पूरे कोर्स की फीस 5 लाख से कम होती है।




Post a Comment

नया पेज पुराने