How to study time management? पढ़ाई करने का समय

हैलो दोस्तों मैं हूं बम बम आप सभी का स्वागत करता हूं आज मैं आपको बताऊंगा आप किस तरह से आप अपना टाइम टेबल बना सकते हो? पूरे दिन को कैसे आप यूटिलाइज कर सकते हो? एग्जाम में कैसे अच्छे नंबर ला कर सकते हो? लेकिन यह सब तब संभव होगा जब आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ते हैं 

Timetable kyu jruri hai, timetable, study time


मैं कुछ भी कहूं टाइम टेबल के बारे में तो उनसे पहले आपका पर्सनालिटी टाइप जाननी जरूरी है इसके बाद में बताऊंगा आप के लिए पढ़ने का सही समय कौन सा होगा?

तो आप ध्यान में रखिएगा मैं आपका पहले पर्सनालिटी चेक करूंगा। यह टाइम टेबल कोई भी मैनेज कर कर सकता है, और अच्छे नंबर भी ला सकते हैं ।वह C.A का एग्जाम हो,General Competition का एग्जाम हो, Board का एग्जाम हो,  या फिर Engineering का एग्जाम हो वैसे तो Engineering वाले एग्जाम के लास्ट महीने में पढ़ते हैं।


टाइम टेबल को मैनेज करना गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड वाले को ज्यादा प्रॉब्लम होता है क्योंकि उन्हें बाबू सोना धनिया पुदीना का छोला भटूरा करने से टाइम ही नहीं मिलता है बाबू सोना करते-करते ना जाने कब रात के 11:00 से सुबह के 4:00 बज जाते हैं लेकिन आगे आप यदि आर्टिकल को पढ़ते हैं तो आप भी 12 घंटे तक पढ़ाई कर सकते हैं।


Time table kaise banaye , study best time, padhne ka sahi samay


तो अब हम सबसे पहले जानते हैं आपकी पर्सनालिटी कैसी है कुछ ऐसे बच्चे होते हैं तो छोटी मोटी बातों पर  उलझ जाते हैं जैसे ही जब भी पढ़ने बैठते हैं पढ़ने बैठने के साथ ही उनके मोबाइल पे टिंग टोंग करके मैसेज आता जाता हैै और उस मैसेज को पढ़तेेेेेे पढ़ते और और उनका रिप्लाई देते देते आधे घंटे ऐसेे ही निकल जातेे हैं 

जब वह फिर पढ़ने केेेेेेे लिए मन बनाता है तब तक मम्मी उसे बाजार से सब्जी लाने को कह देती है, सब्जी लेकर बाजार से आने के साथ वह थक जाता है फिर वह कुछ मिनट के लिए सोता हैैैैैैैै लेकिन इतना में घंटों निकल जाते हैं। तो आप है Mr.A

वक्त तो खुद बदल जाता है, मगर हालात हमें बदलने पड़ते हैं।।

 Mr. B  ये सुनामी बच्चे है, जो कहते हैं चाहे सुनामी भी आ जाए मैं किताब लेकर ही जाऊंगा चाहे कुछ भी हो जाए मैं पढ़ता हीी रहूंगा। याद कीजिए आपने कुछ ऐसे सुनामी दोस्त होंगे जो  हमेशा पढ़ते रहते होंगे। यदि आप Mr.B भी है तो आपको मुबारक है  आपको कोई भी टाइम टेबल शेड्यूल की जरूरत है ही नहींं है बस आप इसी तरह सेेे पढ़ते रहिए। आप बेस्ट हो आप जब बैठोगे तब आप Mind को कि concentrate सकते हो।

ये Time table Mr. A टाइप के बच्चे हैं जो हर समय कुछ न कुछ करते रहते हैं कभी उसे मम्मी बुला लेती है तो कभी दोस्तों से झगड़ा कर लेता है तो कभी रिलेशन से ब्रेकअप हो जाता है।
 A catogery वालों को अपना समय चेंज करना है जब आपका distraction pik पे होता है उस समय आप सोने का कोशिश कीजिए या फिर टाइम पास कर लीजिए क्योंकि उस समय पढ़ाई नहीं होती यार बस से बेकार का ही यार बर्बाद होते रहता है।

मैं अपनी बात बताता हूं और अपना एक्सपीरियंस आपके साथ शेयर कर रहा हूं क्योंकि मैं भी A Category  वाले बच्चों में से था बस यह देख कर रहता था कब टाइम मिले कि एक-दो झपकी ले लूं।

अब हम जानते हैं हमें कितने बजे पढ़ना चाहिए हमारे लिए पढ़ाई का सबसे बेस्ट समय होगा सुबह 3:00 या 4:00 बजे उठकर पढ़ना। क्योंकि इस समय ना ही कोई फेसबुक व्हाट्सएप पर ऑनलाइन आते हैं ना ही ज्यादा मैसेज आते हैं ऐसे तो एक दो अपवाद भी होते हैं जिनको तो दुनियादारी से कोई मतलब ही नहीं है उनका बात छोड़ कर चलिए 
जिस व्यक्ति ने अपनी आदत बदल ली वह कल बदल जाएगा, जिसने नहीं बदली, उसके साथ कल भी वही होगा जो आज तक होता आया है।।
यदि आप 3:00 बजे से 9:00 बजे तक पढ़ते हैं तो इस वक्त आपको कोई नहीं डिस्टर्ब करेगा असर अब देखा करते होंगे 9:00 बजे के बाद ही स्टूडेंट पढ़ने का मन ही बनाता है लेकिन आप 9:00 बजे तक में 6 घंटे पढ़ लेंगे फिर आप जाइए फ्रेश होइए, नाश्ता कीजिए फिर कुछ देर के लिए सो जाइए और फिर पढ़ने बैठ जाइए 11:00 से 1:00 तक कंसंट्रेशन के साथ 2 घंटे पढ़िए। फिर आप 3:00 से 5:00 तक नोटबुक बनाने पर ध्यान दीजिए इतना नोटबुक तैयार कीजिए जिससे आपको एग्जाम के टााइम में रिवीजन करनेे में आसानी हो। 

 5:00 बजे केेेे बाद जोकिंग पर जाइए और अपने दोस्तों को कॉल कीजिए क्या रे तूने कितने घंटे आज पढ़ाई किया है, दोस्तों के साथ खूब मजेेेेे लीजिए। गर्लफ्रेंड को भी बाबू सोना धनिया पुदीना कर लीजिए लेकिन 7:00 बजे तक में आप फिर पढ़ने बैैैैैैठ जाइए 7:00 से 9:00 तक दिन भर जो पढ़े हैं पड़े हैं रिकॉल कीजिए।

अब आप दोस्तों के साथ ही बसती करके गर्लफ्रेंड कोई बाबू सोना करके और 7 घंटे सोने का भी समय निकाल कर 12 घंटा पढ़ाई कर सकते हैं यदि आप इन टाइम टेबल का अपने दिनचर्या अपनाते हैं तो आपको सिर्फ 10 रोज में ही पता चल जाएगा कि आप कि लाइफ में कुछ परिवर्तन हुआ है या फिर नही।

तो दोस्त मैं आशा करता हूं कि अब आप इन टाइम टेबल को जरूर फॉलो करेंगे और अपने जीवन को सफल बनाएंगे।



Post a Comment

नया पेज पुराने