पढ़ाई में मन कैसे लगाएं और पढ़ाई में मन लगाने का आसान तरीका

 जिंदगी में यदि आप महान या फिर सक्सेसफुल इंसान बनना चाहते हैं तो आपको मन लगाकर पढ़ना होगा लेकिन पढ़ाई में मन कैसे लगेगा पढ़ने बैठते हैं तो कुछ समझ में ही नहीं आता है कौन सा टॉपिक पढे। पढ़ाई कैसे करना है आज मैं इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे टिप्स शेयर कर रहा हूं जिससे कि आप ध्यान केंद्रित करके पढ़ाई कर सकते हैं आपको जो बनना है वो बन सकते हैं।


How to set your mind on studies in hindi, पढ़ाई में मन कैसे लगाएं, पढ़ाई  कैसे करे

             पढ़ाई करने का तरीका


यह भी पढ़ना चाहिए- 

अभी के समय में किसी को भी पढ़ने में मन नहीं लगता है पढ़ने के लिए मन को लगाना पड़ता है किसी के दबाव में आकर पढ़ने से कोई फायदा नहीं है कभी-कभी तो बड़े भाई या फिर माता पिता के दबाव में आकर स्कूल कॉलेज के पास कर लेते हैं लेकिन उस शिक्षा तक कोई अस्तित्व नहीं होता, क्योंकि रट रट कर पढ़ाई की है ना कि समझ के।



शिक्षा के क्षेत्र में अभी बहुत ही कंपटीशन बढ़ गया है आपका मार्क्स 40% या 50% के आस पास आता है तो आपका एडमिशन किसी अच्छे कॉलेज में भी नहीं हो पाएगा, अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं उनके लिए आपको बहुत ज्यादा डोनेशन देने पड़ेंगे इसके बाद आपका एडमिशन होगा। 


फिर भी आप अपने मन को नहीं पढ़ाई करते हैं तो वह भी बेकार चले जाएगा और आपको बाद में पछताने के सिवा कुछ भी नहीं मिलेगा इसलिए अभी से पढ़ाई मैं मन लगाना शुरू कीजिए। अब हम पढ़ाई से होने वाले फायदा और नुकसान से चर्चा करते हैं जिससे कि आप पढ़ाई में मन लगा सके।




पढ़ाई मैं मन लगाकर पढ़ने के फायदे

  • यदि हम ध्यान लगाकर पढ़ते हैं तो पढ़ते-पढ़ते हमको पढ़ने में रुचि आने लगता है और कभी भी बोरिंग (boring) फीलिंग नहीं होता है
  • मन लगाकर पढ़ने से पढ़ते वक्त नींद भी नहीं आती है
  • यदि आप ध्यान लगाकर पढ़ते हैं तो आपको कोई भी टॉपिक जल्दी से याद होगा

पढ़ाई में मन लगाकर नहीं पढ़ने के नुकसान

  • पढ़ते वक्त यदि मन लगाकर नहीं पड़ते हैं तो हम चाहे कितना भी पढ़ ले हमें कुछ समझ में नहीं आता है
  • मन लगाकर नहीं पढ़ने से नींद आना शुरू हो जाता है
  • सबसे बड़ा नुकसान समय का होता है लो हम अच्छे से पढ़ाई कर पाते हैं ना ही हम कोई अच्छे काम कर पाते हैं।
आपने तो जान लिया मन लगाकर पढ़ने के फायदे और नुकसान आगे में कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने जा रहा हूं जिसे आप रोजाना फॉलो करने से पढ़ाई में मन लगा सकते हैं।

टाइम टेबल बना कर पढ़ाई करें

हम किसी कोचिंग या स्कूल में पढ़ाई करते हैं तो हमारे अध्यापक का हमारे क्लास में कितने देर हम सब को पढ़ाएंगे उनका यह फिक्स (Fix) रहता है उसी तरह हम लोग को कितना देर कौन सा बिषय (Subject) का पढ़ाई करना है उनका सूची बनाना चाहिए और हमें सूची अनुकूल हमें पढ़ाई करनी चाहिए इससे हमें इस समय की काफी बचत होती है पढ़ाई करने में मन भी लगता है समय पर सिलेबस भी समाप्त हो जाता है


How to set your mind on studies



टाइम टेबल बनाकर पढ़ने के फायदे
  • समय की बचत होती है
  • आगे हमारा क्या प्लान है उनका पता चलता है
  • ठीक समय पर हमारा सिलेबस  समाप्त हो जाता है
   नोट्स बना कर पढ़ें

जब हम किसी किताब को पढ़ने के लिए बैठते हैं किताब(book) में कही गई बातें को आप अपना एक नोटबुक में लिख ले इससे की आप को दुबारा फिर से उस मोटी किताब को नहीं पढ़ना पड़ेगा आपको सिर्फ नोट पढ़ने की जरूरत पड़ेगी इनसे आप एग्जाम में भी  फायदे उठा सकते हैं।

नोट्स बनाने के फायदे
  •  कम समय में ज्यादा पढ़ सकते हैं
  • अपने समय को बचा सकते हैं और उन्हें दूसरे नोट्स बनाने में लगा सकते हैं
ग्रुप बना कर पढ़ाई करें

ग्रुप बनाकर पढ़ने से सबसे बड़ा फायदा यह है आप अपने कठिन सवाल को अपने दोस्तों से पूछ सकते हैं दोस्तों के साथ discuss करके सवाल को solve कर सकते हैं लंबे समय तक पढ़ाई करने से आपको boring felling नही होगा 

पढ़ाई करने के जगह का चुनाव करें

हमें पढ़ाई करने के जगह का चुनाव करना चाहिए क्योंकि यदि हम प्रतिदिन अपने पढ़ाई करने की जगह    को चेंज करेंगे तो हमें पढ़ने में मन नहीं लगेगा पढ़ाई के जगह का ऐसा जगह चुनाव करें जहां पर शोरगुल ना हो आप शांति से वहां पढ़ाई कर सकें।

अंत में दोस्तों मैं आपसे इतना जरूर कहूँगा, कभी भी शिक्षा का मतलब नोकरी  पाना मत रखना

 

क्योंकि जब तक शिक्षा का मकसद नौकरी पाना होगा तब तक समाज में नौकरी पैदा होंगे मालिक नहीं

तो दोस्तों आपको या आर्टिकल कैसा लगा आप हमें कमेंट में जरूर बताएं और आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें जिससे कि वह भी पढ़ाई में मन लगा सके।











Post a Comment

नया पेज पुराने