How to Online Earning in Hindi ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके - हिन्दी में

 आज के भागदौड़ भरी  जिंदगी में हमें अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसे की आवश्यकता होती है। इसके  लिये कोई Government या  Praivate job करके पैसा कमाता है, तो कोई अपना खुद का  बिजनेस Start करके पैसा कमाता है।



हम लोगों के मन में कहीं न कहीं ख्याल आता है घर बैठे भी पैसा कमाया जा सकता है, लेकिन कैसे ? आज हम इस आर्टिकल में जानेंग इंटरनेट के माध्यम से Online कमाई How to Online Earning कैसे करें।


हम सब को तो पता है इस बेरोजगारी की दौर में job मिलना कितना कठिन हो गया। बिना किसी Tilent के Internet या Online job करके भी कुछ लोग घर बैठेे अच्छे खासे 10 हजार से 30 हजार तक कमा रहे हैं। जो Internet और Technology के ज्ञान रखते हैं वह तो लाखों महीने के कमाते हैं।



अभी के जमाने में सब कुछ Digital होते जा रहा है हम लोगों को भी अपना Job  Digital  करना चाहिए। मजे की बात तो यह है, Online Earning  करने में कोई Invest नहीं करना पड़ता सिर्फ अपने Tilent को  social Media पे रखना होता है, ईश्वर ने हम सबके अंदर कुछ ना कुछ Tilent जरूर दे कर भेजते हैं सिर्फ हम लोगों को उस Tilent को पहचानना होता है।


बिना देर किए हम लोगों को Online Earning करनी चाहिए क्योंकि जो इसमें पैसा Invest नही करना पड़ता है  ना ही हमको 9:00 से 6:00 के ड्यूटी देनी पड़ती है। जो लोग Government Job करते हैं वह लोग भी  Online काम करके Revenue Genrat करते हैं क्योंकि Government Job के साथ यदि Part Time  काम करने बाद कुछ और पैसा मिल जाए इससे मजे की बात क्या हो सकती है।


तो अब हम जानते हैं  Online Earning करने के 5 ऐसे तरीके जिससे आप घर बैठे हैं लाखों रुपया कमा सकते हैं, इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें और आप भी Online revenue Genrat  करने के लिए सीखे।


1. Youtube वीडियो बना कर पैसे कमाए youtube earning process in hindi 

यूट्यूब दुनिया का बहुत बड़ा Video Sharing App है, यहां पर आप भी वीडियो बना के पब्लिक कर सकते हैं बशर्ते की वीडियो का Quality अच्छी रहनी चाहिए और वीडियो ज्ञानवर्धक होना चाहिए। वीडियो किसी का Copy paste नही होना चाहिए।


How to Online Earning in Hindi, youtube earning



यूट्यूब से पैसे कमाने के कुछ steps


सबसे पहले Youtube पर अपना चैनल बनाना होता है। यूट्यूब चैनल का नाम कुछ यूनिक रखें जो कि Youtube पर किसी का भी वह नाम से चैनल नहीं हो।


यूट्यूब वीडियो Post करते समय Video का Title और Description का SEO करके लिखें जिससे आपका वीडियो Search List में आए और वीडियो पर Organic Taffic अधिक से अधिक आएं।


अपने यूट्यूब चैनल पर यूट्यूब चैनल को Monitization on  करने के लिए 1000 Subscribers और 4000 घंटे का watchtime Complete  करना होता है।


1000 Subscribers और 4000 घंटे का watchtime Complete  होने के बाद आप youtube channel को monitize करके पैसा कमा सकते हैं।


यूट्यूब का पैसा Adsence Account में आता है आपको एक Active Adsence की जरूरत होती है। ऐडसेंस को अपने अकाउंट से जोड़ना होता है इसके बाद आपके अकाउंट में पैसा आता है


अपने वीडियो के Link को  social Media पे अधिक से अधिक शेयर करें जिससे आपका Views Increase होगा।


यूट्यूब वीडियो के Description में आप Affiliate Marketing का link लगाकर भी अच्छे खासे Earning कर सकते हैं


2. शॉपिंग वेबसाइट पर भी अपना सामान बेंचें  online shopping website selling


Digital दुनिया में Internet या Online अपना Products बेचना बहुत ही आसान हो गया है, How to Online Earning आप भी अपने Seller Account किसी भी shopping Website पे बना के Products को बेच सकते है। सभी shopping Website पर Seller  Account आप नहीं बना सकते हैं  website पर products देने के बाद आपका product  Gallery में दिखाई देने लगेगा जो भी customber आएंगे वह आपके Product को देखेंगे अच्छा लगेगा  तो जरूर खरीदेंगे और निम्न Website पर आप अपने products को बेच सकते है।

How to Online Earning in Hindi






आज के दिनों में online product बेचकर लाखों रुपया रोजाना कमा रहे हैं online product बेचने के फायदे

इनमें आपको ज्यादा Investment भी नहीं करना पड़ेगा ना ज्यादा कर्मचारी रखने की जरूरत है

अपने प्रोडक्ट को रखने के लिए किसी दुकान की जरूरत नहीं है इन बिजनेस को आप घर बैठे कर सकते हैं।

सबसे मजे की बात तो यह है प्रोडक्ट भेजने के बाद जो भी पैसा वो Account paytm etc.में आयेगा जो कि वहाँ  काफी सुरक्षित होता है।




3. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग बहुत पुराना माध्यम है shoping करने का। इनमें आप आपका समान रेफर करते हैं तो यदि कोई आपके रेफर link से खरीदा है तो company आपको कुछ commission देती है।

How to Online Earning in Hindi,affiliate market


समान का commission कंपनी के द्वारा निर्धारित किए गए मूल्य के अनुसार मिलता है, जैसे में 11 हज़ार का मोबाइल 10℅ के कमीशन पर आप रेफर link के थ्रू बेचते है, तो कंपनी आपको 1100 रुपए देती है। सोशल मीडिया पे फैन फॉलोइंग  बनाकर वहां पे Affiliate link लगा कर कमाई कर सकते हैं


4. पुराने सामान को भी  Olx और Quikr पर बेचकर पैसे कमाये।


एक बात तो तय है आपके घर में भी कुछ ऐसे पुराने समान होंगे, जिनका उपयोग आप नहीं कर रहे होंगे, उन्हें बेच देना ही सही रहेगा जिन्हें आप बेचना चाह रहे होने उनको आप online बेचकर पैसे कमा सकते हैं।
भारत के ऑनलाइन बाजारों में पुराने सामान को बेचने के लिए दो बेहतरीन website  olx या Quikr है जिनपे बेच सकते है।

How to Online Earning in Hindi, olx quikr


Products बेचने के लिए 2 चीज की आवश्यकता है

घर में रखे पुराने सामान या बिना उपयोगी समान  का list बनाइए और उनका अलग-अलग साइड से Quality फ़ोटो खिंच के olx या Quikr के sale list में डाल दीजिए।


इस website के माध्यम से आप अपने दोस्तों का भी बिना उपयोगी या पुराने सामानों को कुछ commission पे बेच सकते हैं।

 

5. मोबाइल एप्प्स और ई-बुक्स बनाकर कमाई
Mobile Apps and E-books Apps


जैसे हर किसी को भोजन कपड़ा मकान की जीने की जरूरत है उसी तरह से एक मोबाइल का भी जरूरी हो गया यदि आपके साथ में मोबाइल रहेगा तो आप अपने आप को कभी अकेलापन महसूस नहीं होगा। 


How to Online Earning in Hindi,website selling website


Tranding समय में लोग मोबाइल Apps की सहायता से 100 से 500रुपए का रिचार्ज फ्री में कर ही लेते हैं किसी भी ऐप को अपने friends के साथ शेयर करके तो कभी रिचार्ज में cashback पा के।


अगर आप programming करने जानते हैं तो web disign (Java script,c++) से  अपना एप्लीकेशन बनाकर playstore पे डाल सकते हैं और उन पर ऐड के माध्यम से या pay per Downlod से बहुत पैसा कमा सकते है।


इन सब तरीके से  How to Online Earning आप घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं आपको यह आईडिया कैसा लगा आप हमें कमेंट पर जरूर अपना राय दें यदि कोई सवाल हो तो आपने कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं

आप यह सभी भी पढ़ सकते हैं

Post a Comment

नया पेज पुराने