APMC Full Form in Hindi | एपीएमसी क्या होता है और इनका फूल फ़ॉर्म क्या होता है।

 दोस्तों,  आज हम इन आर्टिकल में  एपीएमसी के फुल फॉर्म के बारे में जानेंगे। कृषको के अनाज के बेचने की प्रक्रिया में बदलाव को लेकर एपीएमसी पर काफी ज़ोर दिया जा रहा है, हर किसी के मन में कहीं ना कहीं सवाल आता होगा, एपीएमसी क्या है आखिर इन का फुल फॉर्म क्या होता है।


How to Online Earning in Hindi ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके


आप पूरे ध्यान से पढ़िए क्योंकि इन आर्टिकल बारीकी से समझाये है आखिर क्या है एपीएमसी, क्या होता है इनका फुल फ़ॉर्म

हम सब को तो पता है  किसानों को ही भारत का रीड कहा जाता है क्योंकि यदि किसान फसल नहीं उगाएगा तब तक हम सभी को भोजन कहां से मिल पाएगा, लेकिन फिर भी किसान उचित मूल्य अपना अनाज को नहीं बेच पाता है भारत के 70% नागरिक कृषि पर निर्भर करता है।


किसान अपने अनाजों को उचित मूल्य पर बेच सके। उसके लिए सरकार ने एक समिति एपीएमसी बनाई है।  


APMC Full Form in Hindi
APMC Full Form in Hindi


सबसे पहले हम जानते हैं एपीएमसी का फुल फॉर्म हिंदी और इंग्लिश में क्याा होता हैै।


APMC- Agriculture Marketing Produce Committee

APMC- एग्रीकल्चर मार्केटिंग प्रोड्यूस मार्केटिंग कमेटी

APMC- कृषि उपज विपणन समिति


अब हम जानेंगे एपीएमसी एक्ट क्या है?

सरकार के एपीएमसी समिति बनाने से पहले किसान अपने फसल को मंडी में जाकर बेचा करता था लेकिन अब वह अपने फसल को स्वतंत्र रूप से पूरे भारत में कहीं भी बेच सकते हैं। आमतौर पर महाराष्ट्र मुंबई पंजाब आदि में एपीएमसी को मंडी कहा जाता है वहीं बिहार में बाजार समिति कहा जाता है।



आजादी के बाद गांव के किसान अनाज को संपूर्ण वितरण प्रणाली (whole distribution system) साहूकार या व्यापारी को बेचते थे,  किसानों को अपनी फसल का उचित दाम नहीं मिल पाता पता था जो कि यह समस्या आज भी है, इन्हें सुधारने के लिए 1970 के दशक में ही एपीएससी एक्ट समिति बनाई।


मैं उम्मीद करता हूं आप जान गए होंगे एपीएमसी का फुल फॉर्म और यह क्या है यदि कुछ सवाल मन में आए तो आप मुझे कमेंट में पूछ सकते हैं।

Post a Comment

नया पेज पुराने