30 की उम्र से पहले यह बात जान लो। (Know this before the age of 30 )

आज हम जानेंगे ऐसे 10 टिप्स जो हमें 30 की उम्र से पहले जाननी थी

1.रोज सुबह जल्दी उठना 

बेशक सुबह देर तक सोने का मजा ही कुछ और है लेकिन सुबह देर तक सोने के बाद सारा दिन आलसी पन महसूस होते रहता है काम करने में मन नहीं लगता यदि सुबह सवेरे जगते हैं तो खुद को ऊर्जावान महसूस करते हैं काम करने के प्रति रुचि लगा रहता है और हमें समय भी पर्याप्त मिलता है।

सुबह कैसे जल्दी उठे, सुबह 4:00 बजे कैसे उठे
रोज सुबह जल्दी उठना

इन्हें भी पढ़े-   सुबह कैसे उठे



कबिल लोगों के साथ रहो

मानव जैसा परिवेश में रहता है वह उस परिवेश का ही हिस्सा बन जाता है यदि आप डाकुओं के साथ में रहेंगे तब डाकू ही बनेंगे यदि महान लोगों के साथ में रहेंगे तो महान पुरुष बनेंगे या फिर अमीर लोगों के साथ रहते हैं तो आप भी अमीरी बनेंगे इसलिए काबिल लोगों के साथ रहे कहते हैं जो जैसा सोचता है वह वैसा ही बन जाता है।
Successful people 10 tips, successful person, Successful people


3. बुक पढ़ने की आदत डालें

जीवन में सफलता पाने के लिए हर व्यक्ति को किताब पढ़ना अति आवश्यक होता है क्योंकि किताब पढ़ने से अकेलापन महसूस नहीं होता है यादाश्त शक्ति बढ़ने लगती है  तनाव कम होता है शांति और सुकून महसूस होना शब्दों का भंडार होने लगता है प्रेरणा का स्रोत बनते हैं बुक पढ़ने से मन में अच्छे अच्छे विचार आते हैं इसीलिए बुक पढ़ने की आदत डालनी चाहिए।

 
किताब पढ़ने की आदत कैसे बनाएं, Best ways to improve the reading habit

4. हर रोज एक घंटा वर्जिश करें

हर रोज एक घंटा सुबह-सुबह फ्रेश होने के बाद व्यायाम करना चाहिए व्यायाम करने से हमारा शरीर तंदुरुस्त रहता है यादाश्त शक्ति भी बढ़ती है हमारा शरीर सुचारू रूप से काम करता है सुबह-सुबह अनुलोम विलोम करने से कई फायदे होते हैं।


5. अपने लक्ष्य को एक बार जरूर लिखे

सबसे पहले अपना एक निश्चित गोल सेट करना होता है और उसको अपने डेयरी के फ्रंट पेज पर लिख दे और उन्हें रोज-रोज अपने लक्ष्य को लिखें जिससे कि आपका कंसंट्रेशन बना रहेगा मुझे करना क्या है और कहां तक जाना है अपने लक्ष्य काम भी कर पाएंगे।

Goal Setting Motivational Speech in Hindi, Goal Setting Kaise banaye, Lakshya kaise banaye in Hindi

ऐसे करे  लक्ष्य निर्धारित

इन्हें भी पढ़ना चाहिए -    लक्ष्य निर्धारित कैसे करें और उन्हे जल्दी प्राप्त ऐसे करें


6. अपना बिजनेस शुरू करो

सफल इंसान कहते हैं यदि तुझे कुछ बड़ा करना है बहुत पैसे कमाना है तो बिजनेस करना पड़ेगा इसलिए आप के अंदर अपना एक बिजनेस शुरू करने का शौक होना चाहिए। यदि आप का उद्देश्य पढ़ लिख कर नौकरी करना है यदि नौकरी करने के लिए सोचते हैं तो आप हमेशा नौकर ही बनकर रह जाएंगे "जब तक शिक्षा का मतलब नौकरी पाना होगा तब तक समाज में नौकरी पैदा होंगे मालिक नहीं"।

7. इनकम के कई साधन बनाओ

हम सबको एक ही कंपनी के  इनकम पर  टीका नहीं रहना चाहिए क्योंकि हो सकता है कंपनी लॉक में चला जाए तो काफी क्षति होगा और मेरे पास सिर्फ एक ही ऑप्शन होगा मुझे कंपनी बंद कर देना चाहिए लेकिन यदि आपके पास इनकम के कई स्रोत हैं आप कई कंपनी से अपना इनकम कर रहे हैं कोई कंपनी  यदि बंद भी हो जाए। तो हमारा इनकम पर कोई असर नहीं पड़ेगा इसलिए हमेशा इनकम के कई साधन बनाए रखना चाहिए।
     
income tax deduction provision through huf,  income ke kae sadhan kaise banaye

8. LONG TERM GOAL सेट करो

अपने मस्तिष्क में एक बड़ा गोल सेट करना है और उन गोल तक जाने का रास्ता हमें छोटे-छोटे भागों में डिवाइड करके वहां तक पहुंचना है उस गोल तक पहुंचने का रास्ता छोटी-छोटी सफलताओं से long term goal तक पहुंचना है।


Post a Comment

नया पेज पुराने