अमीर कैसे बने और अमीर लोग क्या सोचते हैं?(How to become rich and what do rich people think? )

हेलो दोस्तों  
        मैं बम बम आप सभी का स्वागत करता हूं।
   हर किसी के मन में ख्याल आता है, काश मेरे पास  मेरे पास से महंगी महंगी कारें होते। मेरे पास भी बहुत सारा पैसा होता।

पिछले आर्टिकल में महीने सफल होने के 9 अचूक रामबाण बताएं है  यदि नहीं पढ़े तो  जरूर पढ़ ले...

सबसे पहले आप लोगों से हाथ जोड़कर गुजारिश है, यदि आप लोग नौकरी कर रहे हैं या फिर नौकरी करना चाहते हैं तो आप लोग आर्टिकल को पढ़ना छोड़ सकते हैं। क्योंकि इस आर्टिकल में कुछ ऐसे कड़वे सच को बयां किया गया है शायद आपको बहुत तकलीफ हो लेकिन क्या करूं सच कड़वा होता है।

 शुरुआत करते हैं बचपन की सफर से

मुझे याद है जब बचपन में खिलौना मांगा करता था, खिलौना टूट जाएगा यह सुनने को मिलता था। जब सब बाइक से आया करते थे, और हमारे पास साइकिल हुआ करता था, तब अंदर से जमीन हिलता था। जब पापा के चेहरे पर एक चमक हुआ करता था तो खुशी से झूम उठता था। जब कभी pocket money नहीं मिल पाती थी तो मां का आंचल चूम लेता था।

बचपन से ही हमें जॉब करने के धक्के खाने पड़ते हैं।

   

बचपन में एक ही चीज सिखाई गई है, और अभी भी यही सिखाई जाती है। बेटे अच्छे से पढ़ाई करो और अच्छी जॉब मिलेगी, किसी को नमस्ते करो तो आशीर्वाद में भी यही सुनने को मिलता है, तेरी अच्छी जॉब लग जाए।
         

पढ़ाई करते हैं बच्चे और करना क्या है? सलाह देते हैं हमारे गांव मोहल्ले के लोग

जब बच्चा पैदा होता है तभी तो यहीं रख लगाया जाता है मेरा बेटा इंजीनियर बनेगा मेरा बेटा सरकारी नौकरी करेगा,मेरा भाई डॉक्टर बनेगा, ये बनेगा वो बनेगा, लेकिन किसी ने यह कहा ही नहीं कि मेरा बेटा अमीर बनेगा। बचपन से 22 सालों तक इसी बात का इंतजार रहता है। कि मेरे बेटे को कोई कंपनी जॉब दे दे, लेकिन एक बार किसी ने नहीं बोला कि मेरा बेटा कंपनी खोलेगा और लाखों लोगों को जॉब देगा।
     ।।

कैसे कोई अमीर बनेगा यार, जिसको वह माहौल ही नहीं मिला हो, जिसके दिल में सपनों का वो  फूल ही नहीं खिला हो, समय के तूफान में उनके सपनों ने कही दिल तोड़ दिया। जिंदगी की ठोकरें ने वह रास्ता ही मोड़ दिया। दुनिया के ताने के डर से सपने को ही छोड़ दिया। जो कहा करता था माँ मैं भी टाटा बिरला बनूंगा, बहुत पैसे कमाऊंगा।
           

हमेशा यही सुनने के लिए मिलता है ना पैसा कमाना आसान नहीं होता जब कुछ अलग करने की कोशिश करते हैं तो यही सुनने के लिए मिलता है मेरे बाल रूप में ऐसे ही सफेद नहीं हुए जितना तुम्हारा उम्र है इतना तजुर्बा है 


रातों रात अमीर कैसे बने?
अरे टकली करा कर आग में झोंक दो बालों को,और कबाड़ी में भेज दो तजुर्बा को। जब इतना तजुर्बा होता ना तो कोई फ्री के एडवाइस नहीं दे रहे होते। बल्कि किसी मैगजीन या न्यूज़पेपर के फ्रंट पेज पर होते। इतने ही तजुर्बे होते ना, तो ₹20 केजी टमाटर के लिए पूरे मार्केट नहीं घूम रहे होते, कि ₹2 सस्ता मिल जाए। बस में 12 साल के बच्चे का उम्र 5 साल कम बताकर भाड़ा कम नहीं करवाते, 
जिन लोगों ने जिंदगी में कुछ उखड़ा ही नहीं जो लोग बिल्ली बन कर भाग गए स्ट्रगल के आगे जो कभी शेर की तरह दहाड़  ही नहीं।

   गरीब से अमीर  कैसे बने?

वह दो कौड़ी के लोग हमें क्या सिखाएंगे पैसा कैसे कमाते हैं। और अमीर कैसे बनते हैं, एक बार जाओ और झांक अपने गांव मोहल्ले में, अपनी सोसाइटी में, कोई जो वह लाइफ जी रहा है जो लाइफ तुम जीना चाहता है। कोई ऐसा है जितना पैसा तुम  कमाना चाहता उतना कमाआ रहा है। कोई  है जो उस कार में घूमता है जो कार में तुम घूमने का सपना देखता है।

      अमीर आदमी कैसे बन सकते हैं?

हम लोग दूसरों की बात पर आकर उलझ जाते हैं। अरे वो कौन होते हैं जो हमें राय देंगे, सपना मेरा है काम मुझे करना होगा। अगर आप ऐसा करोगे जो सब करते तो आपको भी वही मिलेगा जो सबको मिलेगा। यदि आप सब से अलग करने का कोशिश करते हैं तो आपको वही मिलेगा जो किसी को मिला ही नहीं। 
  

एक बात याद रखना यार किसी की इतनी औकात नहीं है।जो तुम्हें रोक ले। रास्ते में पत्थर कंकर तो आएंगे कांटे तो मिलेंगे ,लेकिन सपना तेरा है इसलिए  उस पे चलना तुम्हें ही है, स्ट्रगल से कभी मत भागना। खुद proved  करना कि मैं सही हूं और दुनिया गलत है।

अरे हम पैदा नहीं हुए हैं 9:00 से 5:00 वाले कुत्ते में बंधने के लिए मैं किसी का नौकर बनने के लिए बल्कि अपने मां-बाप का राजकुमार और अपने जिंदगी का राजा बनने के लिए पैदा हुआ हूं यार खिलौना बनता है टूटने के लिए क्योंकि पैसे नहीं होते हैं मजबूर होते हैं जिंदगी के थप्पड़ से चूर चूर होते हैं यार पेन उठाना और लिख देना अपना जिंदगी। हमारी कोई सीमा नहीं है तुम अनंत हो।
   You are infinite.

और एक बात हमेशा याद रखना

        जब तक शिक्षा का मतलब
         नौकरी पाना होगा,
        तब तक समाज में नौकरी पैदा होंगे,
        मालिक नहीं।।








Post a Comment

नया पेज पुराने