सफल इंसान कैसे बने? (How to be a successful person?)

हेलो दोस्तों 
        मैं बम बम आप सभी का स्वागत करता हूं। दोस्तों मैंने पिछले आर्टिकल में बताया हूं किसी भी इंसान को बिना सोचे समझे कुछ नहीं दूसरे को कहना चाहिए यदि आप लोग नहीं पढ़े हैं तो आप लोग जरूर पिछले आर्टिकल को पढ़ ले...
                
 जब कोई बच्चा पैदा होता है उन्हें जब  समझने की शक्ति आती है, उनका भी एक सपना होता है। मैं भी सफल इंसान बनूंगा

आज हम इन आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे इंसान के सफल होने का सफर।
नीचे दिए गए 7 कथनों को यदि आप पढ़ लिए तो आपने भी सफल इंसान बनने की, वह शक्ति आ जाएगी। जो आपको सफल इंसान बना कर छोड़ेगी तो आर्टिकल का पूरा जरूर पढ़ें...
  • सफल लोग आखिर क्या करते हैं?(What do successful people do?)
  ना तो वह दूसरी दुनिया से आते हैं, और ना ही उनके शरीर में 300 हड्डियां होती है,ना तो उनके लिए दिन में 25 घंटे होते हैं, ना ही उनकी लाइफ समस्याओं से फ्री होती है, तो फिर ऐसा क्या सफल लोग हमेशा करते हैं, उनकी आदतों में विचारों में जो दुनिया में अरबों लोगों से अलग बनता है।
               


  • कौन सी आदत लोगों को सफल बनाती है? (What habit makes you successful?)
  
सफल लोगों को सुबह से ही जितने का चस्का लगा रहता है। और उसकी पहली दुश्मन होती है उसकी नींद, सफल लोग सुबह देर तक नहीं सोते। क्योंकि देर रात तक मोबाइल पर टाइम पास नहीं करते। और वह इसलिए मोबाइल पर टाइम पास नहीं करते, क्योंकि वह किसी बुरे आदतों का शिकार नहीं होते हैं।
             


सफल लोग कभी भी give up नहीं करते, उनको तो हारने में कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन मेहनत कर देना छोड़ देने में बहुत दिक्कत है,  उसकी संगत हमेशा अच्छी होती है। किसी महान इंसान ने कहा है मुझे किसी व्यक्ति के चार दोस्तों से मिलाओ मैं बिना मिले उस व्यक्ति के बारे में बता दूंगा। अर्थात,सफल लोगों को possitive energy में रहना अच्छा लगता है। सफल लोग सीखने का कोई मौका नहीं छोड़ते।

  •    सफल लोग ज्ञान कहां से सीखते हैं? (Where do successful people learn knowledge? )  
सफल लोग ज्ञान कहीं से भी सीख लेते हैं चाहे सिखाने वाले गरीब हो या फिर भिखारी, बच्चा क्यों ना हो वह जिंदगी भर देखते रहते हैं।

                 
  • सफल लोग असफल लोगों के बारे में  जानना क्यों पसंद करते हैं?( Why do successful people like to know about unsuccessful people? )
सफल लोग और असफल लोगों की और सफलता को जनाना पसंद करते हैं। क्योंकि इंसानियत के नियम सबके लिए एक होते हैं, क्योंकि दर्द का मतलब दर्द होता है, हार का मतलब हार होता है, इसलिए सफल लोग जितने वालों के साथ साथ हारने वालों का रिजल्ट जानने में भी उतने ही इंटरेस्ट रखते हैं ।

           
  •  सफल लोगों के लिए ज्यादा कीमती समय होता है या फिर पैसा।(Successful people have more valuable time or money. )
किसी सफल और अमीर आदमी के लिए पैसा से ज्यादा कीमती उनके लिए समय पैसे से भी ज्यादा मायने रखता है। और पैसा का lose सहन कर सकते हैं, लेकिन समय का नहीं। और एक चीज है जिसको वह पैसे और समय को भी इससे ऊपर रखते हैं, उनकी health  वह स्वस्थ नहीं होंगे तो कैसे दुनिया के super  compitation वाले envoramant  से लड़ पाएंगे।

           

  • सफल लोग दुनिया में अपनी नाम कैसे कमा लेते हैं?
सफल लोग सोचे समझे बिना plane पर पसीना नहीं बहाते हैं।
जब दुनिया को लगता है वह शांत है आराम कर रहे हैं तो उनका समय यही सोचने में निकल रहा होता है कैसे में अपनी मंजिल को प्राप्त करू। जो प्रॉब्लम आ रही है उनको अपना रणनीति से कैसे निकलू। दुनिया तब जानती है जब वह किसी star या किसी उद्योगपति या किसी सफल इंसान का नाम सुनती है। लेकिन उस एक नाम के पीछे बंदे की कितनी मेहनत होती है। कितनी नींदों की, कितनी दोस्तों की party की कुर्बानी होती है। यह बात तो वह बंदा जानता है या फिर ऊपर वाला जानता है, हमारे लिए सिर्फ सफल इंसान का नाम होता है।

         

                  

तो दोस्तों में उम्मीद करता हूं , आपको आर्टिकल पसंद आया होगा। तो दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें, एवं लग जाए आज से ही अपने सपने को साकार करने के लिए।


                           धन्यवाद

Post a Comment

नया पेज पुराने